Cricketer Retires: ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले इस दिग्गज ने वर्ल्ड कप से पहले अचानक लिया संन्यास, क्रिकेट जगत में छाई मायूसी
Advertisement

Cricketer Retires: ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले इस दिग्गज ने वर्ल्ड कप से पहले अचानक लिया संन्यास, क्रिकेट जगत में छाई मायूसी

International Cricketer Retires: भारत की मेजबानी में इसी साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले एक दिग्गज खिलाड़ी ने सभी तरह के फॉर्मेट से क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला किया है. 39 साल के इस धुरंधर ने अपने करियर में तिहरा शतक तक जड़ा है.

graphics

Hashim Amla Retirement : भारत की मेजबानी में इसी साल अक्टूबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस टूर्नामेंट से पहले एक दिग्गज क्रिकेटर ने सभी तरह के फॉर्मेट से रिटायरमेंट का फैसला कर लिया है. 39 साल के इस धुरंधर ने अपने करियर में तिहरा शतक तक जड़ा है लेकिन अब यह खिलाड़ी मैदान पर नजर नहीं आएगा. इस फैसले से उनके चाहने वालों को बड़ा झटका लगा है. 

हाशिम अमला ने किया संन्यास का फैसला

दक्षिण अफ्रीका के महानतम बल्लेबाजों में से एक हाशिम अमला ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने सरे टीम से पुष्टि कर दी है कि वह 2022 में हासिल किए गए काउंटी चैम्पियनशिप खिताब को बचाने के लिए मैदान पर नहीं लौटेंगे. अमला ने पिछले साल अपने अंतिम सीजन में काउंटी चैंपियनशिप जीती थी. अमला का करियर करीब दो दशक का रहा. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए. 

34 हजार से ज्यादा रन

39 साल के हाशिम अमला ने अपने करियर के दौरान सभी पेशेवर फॉर्मेट में कुल 34,104 रन बनाए. इनमें से 9,282 रन साल 2004 और 2019 के बीच उनके 124 टेस्ट मैचों में आए. यह दक्षिण अफ्रीका के लिए जैक्स कैलिस के बाद दूसरे स्थान पर हैं. अमला ने साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर नाबाद 311 रन की पारी खेली थी. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 28 शतक और 41 अर्धशतक जड़े. वह टेस्ट फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली बार तिहरा शतक जमाने वाले खिलाड़ी भी हैं.

कोचिंग करियर की भी शुरुआत

डरबन में जन्मे हाशिम अमला ने अपने करियर में 181 वनडे और 44 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले. वनडे में उन्होंने 27 शतकों समेत 8113 रन बनाए जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में 8 अर्धशतक लगाते हुए 1277 रन ठोके. वह पहले से ही एसए20 (SA 20) में एमआई केप टाउन के बल्लेबाजी कोच के रूप में एक कोचिंग करियर की शुरुआत कर चुके हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वह दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी कोच बनने की दौड़ में भी शामिल हो सकते हैं.

2019 में लिया था अंतरराष्ट्रीय संन्यास

अमला ने साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के वर्ल्ड कप अभियान के समापन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उस साल फरवरी में वह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से बाहर हो गए थे. फिर उन्होंने उसी साल बाद में सरे टीम से खेलने का फैसला किया. वह 2013 और 2014 में एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में काउंटी का प्रतिनिधित्व कर चुके थे. वह डर्बीशायर, हैम्पशायर, नॉटिंघमशायर और एसेक्स के साथ भी खेले. उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व किया. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news