Team India: 10 साल से भारत क्यों नहीं जीत पाया एक भी ICC ट्रॉफी? सामने आया नाकामी का सबसे बड़ा कारण
Advertisement

Team India: 10 साल से भारत क्यों नहीं जीत पाया एक भी ICC ट्रॉफी? सामने आया नाकामी का सबसे बड़ा कारण

Indian Cricket: भारतीय टीम को आखिरी बार किसी भी आईसीसी ट्रॉफी को जीते हुए 10 साल हो चुके हैं. 2013 के बाद से टीम इंडिया ने किसी भी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम नहीं किया है. टीम के खिलाड़ी बदले, कोच बदले, यहां तक की कप्तान भी बदल गए लेकिन आईसीसी ट्रॉफी अभी भी हाथ नहीं लगी.                     

 

Team India: 10 साल से भारत क्यों नहीं जीत पाया एक भी ICC ट्रॉफी? सामने आया नाकामी का सबसे बड़ा कारण

Reason Behind Not Winning any ICC trophy from 10 years: भारतीय टीम को आखिरी बार किसी भी आईसीसी ट्रॉफी को जीते हुए 10 साल हो चुके हैं. 2013 के बाद से टीम इंडिया ने किसी भी आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम नहीं किया है. टीम के खिलाड़ी बदले, कोच बदले ,यहां तक की कप्तान भी बदल गए लेकिन आईसीसी ट्रॉफी अभी भी हाथ नहीं लगी. इन 10 सालों में ऐसा क्या हुआ जो टीम इंडिया किसी भी आईसीसी ट्रॉफी में जीत हासिल नहीं कर पाई. इसका सबसे बड़ा कारण सामने आया है. 

इस दिग्गज ने बताया सबसे बड़ा कारण 

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद हफीज ने भारत की आईसीसी ट्रॉफी में हार का सबसे बड़ा कारण बताया है. हफीज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि टीम इंडिया बड़े टूर्नामेंट्स में अपने ऊपर प्रेशर लेने लगती है जिसके चलते टीम का प्रदर्शन खराब होता है. हफीज ने कहा कि बड़े टूर्नामेंट्स के नॉकऑउट मुकाबलों में दबाव होता है. यही कारण है कि टीम इंडिया इस दबाव को नहीं झेल पाती और टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है. 

घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट में है फर्क 

हफीज ने आगे कहा कि जिस तरह घरेलू क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फर्क होता है, उसी तरह द्विपक्षीय सीरीज और आईसीसी टूर्नामेंट में भी फर्क होता है. आप इन दोनों की तुलना एक दूसरे से नहीं कर सकते हो. 2022 वर्ल्ड कप लेकर भी हफीज ने कहा कि इस टूर्नामेंट में भी टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. टीम इंडिया यहां भी दबाव झेलने में नाकाम रही, जिसके चलते वह क्वालीफाई करे बिना ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई. 

IPL 2023 IND vs AUS
WPL 2023 Photo Gallery
New Zealand vs Sri Lanka Team India

गांगुली की जमकर की तारीफ 

हफीज ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत के विश्व विजेता बनने की कहानी गांगुली ने शुरू की थी. टीम में वर्ल्ड कप जीतने का विश्वास उन्हीं ने पैदा किया था. इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने इसको आगे बढ़ाया. बता दें, कि 2023 में टीम इंडिया के पास तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने के मौके हैं. सबसे पहले टीम के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को जीतने का मौका है. दूसरा मौका है सितंबर में होने वाले एशिया कप को जीतने का. तीसरा मौका है अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को जीतने का.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news