World Cup: वर्ल्ड कप की मिली मेजबानी लेकिन स्टेडियम की हालत बहुत खराब, अब उठाया जाएगा ये कदम
Advertisement
trendingNow11758230

World Cup: वर्ल्ड कप की मिली मेजबानी लेकिन स्टेडियम की हालत बहुत खराब, अब उठाया जाएगा ये कदम

World Cup 2023 : अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम को भी वर्ल्ड कप के 5 मैचों की मेजबानी मिली है लेकिन इसकी हालत काफी खराब है. डीडीसीए के अधिकारी ने इस बारे में बयान दिया है.

World Cup: वर्ल्ड कप की मिली मेजबानी लेकिन स्टेडियम की हालत बहुत खराब, अब उठाया जाएगा ये कदम

ODI World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इसे लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम को भी वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी दी गई है लेकिन इसकी हालत काफी खराब है. इसकी साज-सज्जा और मरम्मत पर करोड़ों रुपये खर्च करने होंगे. 

5 मैचों की मिली मेजबानी

आगामी अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के दौरान दिल्ली का अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम 5 मैचों की मेजबानी करेगा. इस स्टेडियम की मरम्मत और साज सज्जा पर 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल की शुरुआत में दूसरे टेस्ट की मेजबानी करने वाले स्टेडियम में दर्शकों की सुविधाओं का ख्याल नहीं रखे जाने के कारण काफी आलोचना हुई थी. अप्रैल में बताया गया कि दिल्ली समेत 5 स्टेडियमों में काफी काम की जरूरत है. इनमें हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और मोहाली शामिल है. मोहाली में हालांकि वर्ल्ड कप का कोई मैच नहीं खेला जाएगा.

मूलभूत सुविधाओं तक की कमी

भारत में क्रिकेट की अपार लोकप्रियता के चलते बीसीसीआई प्रसारण अधिकारों से करोड़ों रुपये की कमाई करता है. इसके बावजूद अधिकांश स्टेडियमों की हालत इतनी खराब है कि मूलभूत सुविधाएं तक नहीं है. दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के संयुक्त सचिव रजत मनचंदा ने कहा कि फोकस वर्ल्ड कप के दौरान दर्शकों का अनुभव यादगार बनाने पर होगा. उन्होंने कहा, ‘हमें 5 मैचों की मेजबानी दिए जाने के लिए बीसीसीआई को धन्यवाद. हमें स्टेडियम का बुनियादी ढांचा बेहतर करना होगा ताकि दर्शकों का अनुभव यादगार रहे. इसमें दर्शकों की सीटें बदलना, नए वॉशरूम बनाना, पुताई और टिकट सॉफ्टवेयर में बदलाव शामिल है.’

10 हजार सीटें बदली जाएंगी

अरुण जेटली स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब 35 हजार है. मनचंदा ने बताया कि डीडीसीए करीब 10 हजार सीटें बदलेगा. उन्होंने कहा, ‘हम दर्शकों को साफ सुथरे वॉशरूम, सस्ती दर पर अच्छा खाना और पीने का पानी उपलब्ध कराएंगे. हाउसकीपिंग स्टाफ भी बढाया जाएगा. यह सारा काम 15 सितंबर तक पूरा किया जाना है.’

ICC की टीम करेगी मुआयना

उन्होंने बताया कि आईसीसी और बीसीसीआई की टीम जुलाई के तीसरे सप्ताह में स्टेडियम का मुआयना करेगी. दिल्ली में 7 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और क्वालिफायर का मैच होना है. यहां भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 अक्टूबर को मैच होगा. बाकी मैच 14 अक्टूबर, 25 अक्टूबर और 6 नवंबर को खेले जाने हैं. (PTI से इनपुट)

Trending news