BAN vs AFG: एशिया कप से पहले इस टीम का महारिकॉर्ड, 21वीं सदी में कोई नहीं कर पाया ऐसा!
Advertisement

BAN vs AFG: एशिया कप से पहले इस टीम का महारिकॉर्ड, 21वीं सदी में कोई नहीं कर पाया ऐसा!

Asia Cup-2023 : पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में एशिया कप-2023 खेला जाना है. ये टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा जिसके लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. भारत के अलावा पाकिस्तान, अफगानिस्तान भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं.

ban vs afg highlights

Afghanistan vs Bangladesh Test Highlights : आगामी एशिया कप-2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में 31 अगस्त से खेला जाना है. ये टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा जिसके लिए शेड्यूल का ऐलान भी कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट में खेलने वाली एक टीम ने 21वीं सदी का एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बांग्लादेश का बड़ा रिकॉर्ड

बांग्लादेशी टीम ने एकमात्र टेस्ट मैच में शनिवार को अफगानिस्तान को बुरी तरह रौंद दिया. ये दोनों ही टीमें एशिया कप का हिस्सा हैं. बांग्लादेश ने अफगानिस्तान पर 546 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की. ये जीत रनों के लिहाज से टेस्ट में बांग्लादेश की सबसे बड़ी जीत है. इसके अलावा 21वीं सदी में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी (रनों के लिहाज से) जीत है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में रनों के लिहाज से यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है.

115 पर सिमटा अफगानिस्तान

बांग्लादेश ने जीत के लिए 662 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था जिसका पीछा करते हुए अफगानिस्तान टीम मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में 115 रन पर ऑलआउट हो गई. पेसर तस्कीन अहमद ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 37 देकर चार विकेट झटके. नजमुल ने दोनों पारियों में शतक (146 और 124 रन) लगाकर बांग्लादेश की जीत की नींव रखी. वह मोमिनुल हक के बाद टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले बांग्लादेश के दूसरे बल्लेबाज बने.

इंग्लैंड के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड

बांग्लादेश की पिछली सबसे बड़ी जीत साल 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 226 रनों से थी. टेस्ट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम दर्ज है जिसने साल 1928 में ऑस्ट्रेलिया को 675 रन से हराया था. इसके बाद 1934 में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 562 रन की जीत दर्ज की थी. अफगानिस्तान ने दिन की शुरुआत दो विकेट पर 45 रन से की. दिन के तीसरे ओवर में ही इबादत हुसैन (22 रन पर एक विकेट) ने नासिर जमाल (छह रन) को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया. रहमत शाह (30 रन) एक छोर पर डटे रहे तो वहीं दूसरे छोर से शरीफुल इस्लाम (28 रन पर तीन विकेट) ने अफसर जजाई (6) और और बाहिर शाह (7) को चलता किया. बाहिर कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी की जगह बल्लेबाजी के लिए आए थे.

कप्तान को लगी चोट

अफगानिस्तान की कप्तानी संभाल रहे शाहिदी को तस्कीन की बाउंसर पर तीसरे दिन चोट लग गई थी. इसके कारण वह 13 रन पर रिटायर हर्ट हुए थे. तस्कीन ने रहमत को आउट कर टीम की बड़ी जीत सुनिश्चित कर दी. उन्होंने इसके बाद करीम जन्नत (18) और यामीन अहमदजई (1) को भी पवेलियन की राह दिखाई. बांग्लादेश ने पहली पारी में 382 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को 146 रन पर आउट कर दिया था. टीम ने 4 विकेट पर 425 रन बनाकर दूसरी पारी घोषित की थी.

Trending news