AUS vs NZ: मैट हेनरी की शानदार गेंदबाजी और ग्रीन का बोला बल्ला, रोमांचक रहा NZ-AUS टेस्ट का पहला दिन
Advertisement
trendingNow12134672

AUS vs NZ: मैट हेनरी की शानदार गेंदबाजी और ग्रीन का बोला बल्ला, रोमांचक रहा NZ-AUS टेस्ट का पहला दिन

Australia tour of New Zealand 2024: न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम पहला टेस्ट मैच वेलिंग्टन में खेल रही है. इस मैच का पहला दिन बेहद ही रोमांचक रहा. कैमरून ग्रीन ने मैट हेनरी की घातक गेंदबाजी के आगे शतक ठोक दिया. ग्रीन के अलावा कोई भी कंगारू बल्लेबाज अर्धशतक लगाने में कामयाब नहीं रहा.

AUS vs NZ: मैट हेनरी की शानदार गेंदबाजी और ग्रीन का बोला बल्ला, रोमांचक रहा NZ-AUS टेस्ट का पहला दिन

AUS vs NZ, 1st Test Day-1 Highlights: आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन लगातार विकेट गंवाने के बावजूद कैमरन ग्रीन (नाबाद 103 रन) की शतकीय पारी से स्टंप तक 9 विकेट गंवाकर 279 रन बना लिए. न्यूजीलैंड ने ठंडे और बादलों भरे मौसम में सुबह टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. बीती रात हुई बारिश से पिच पर नमी थी, लेकिन जैसे ही धूप निकली, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कमाल कर दिया. कीवी गेंदबाज दूसरे सेशन से ऑस्ट्रेलिया के बैक टू बैक विकेट चटकाने लगे. हालांकि, ग्रीन ने नाबाद शतक जड़ते हुए टीम को 300 रन के करीब पहुंचा दिया है.

लंच के बाद दिखा गेंदबाजों का कमाल

लंच से 10 मिनट पहले न्यूजीलैंड ने स्टीव स्मिथ (31) का एकमात्र विकेट झटका था, लेकिन लंच के बाद मार्नस लाबुशेन (01), उस्मान ख्वाजा (33) और ट्रेविस हेड (01) पवेलियन पहुंच गए. इससे आस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 89 रन हो गया. मिचेल मार्श (40) और ग्रीन ने फिर पांचवें विकेट के लिए 67 रन की भागीदारी निभाकर पारी को संभाला. मार्श 39 गेंद में छह चौके और एक छक्के से 40 रन बनाकर मैट हैनरी का शिकार हुए. 

ग्रीन ने गेंदबाजों जा डटकर किया सामना

लगातार गिरते विकेटों के बीच ग्रीन ने डटकर खेलते हुए न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. उन्होंने 154 गेंद में दिन के अंतिम ओवर में अपना दूसरा टेस्ट शतक जमाया, जिसमें 16 चौके जड़े थे. न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने लंच के बाद 'वैरिएशन' का अच्छी तरह इस्तेमाल किया, जिससे उन्हें जल्दी जल्दी विकेट मिले. न्यूजीलैंड के लिए हैनरी ने 43 रन देकर चार विकेट हासिल किए. विलियम ओरोरके और स्कॉट कुगेलेजिन ने दो-दो विकेट चटकाए. रचिन रविंद्र को चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट मिला. ग्रीन के साथ जोश हेजलवुड क्रीज पर थे, जिन्होंने खाता नहीं खोला था.

सेट होकर आउट हुए स्मिथ-ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में ओपनर स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी. दोनों के बीच पहल विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी हुई, लेकिन मैट हेनरी की गेंद पर स्मिथ 4 चौके जड़ते हुए 31 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उनके आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा को भी हेनरी ने ही अपना शिकार बनाया. ख्वाजा 3 चौके और 1 छक्के के साथ 33 रन बना सके. वहीं, मिचेल मार्श भी सेट होकर 40 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उन्हें भी हेनरी ने इसी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. मार्श ने 6 चौके और 1 छक्का लगाया.

ऑस्ट्रेलिया ने जीती टी20 सीरीज 

इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज भी खेली थी. इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से अपने नाम किया. पहला मैच 6 विकेट से, दूसरा मैच 72 रन से और तीसरे मैच में डीएलएस नियम के चलते ऑस्ट्रेलिया को 27 रन से जीत मिली.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news