Asteroid: अब खुलेगा इस एस्टेरॉयड का रहस्य, कैप्सूल लिड खुलते ही वैज्ञानिक रह गए दंग
Advertisement

Asteroid: अब खुलेगा इस एस्टेरॉयड का रहस्य, कैप्सूल लिड खुलते ही वैज्ञानिक रह गए दंग

Bennu Asteroid Sample:  एस्टेरॉयड के बारे में अभी तक बहुत कम जानकारी उपलब्ध है लेकिन नासा के ओसिरिस रेक्स मिशन से उम्मीद जगी है. इस मिशन के जरिए बेन्नू एस्टेरॉयड के सैंपल को कैप्सूल में लाया गया है. कैप्सूल की लिड जब खोली गई तो वैज्ञानिक भी दंग रह गए.

Asteroid: अब खुलेगा इस एस्टेरॉयड का रहस्य, कैप्सूल लिड खुलते ही वैज्ञानिक रह गए दंग

Bennu Asteroid: एस्टेरॉयड के बारे में अभी भी रहस्य कायम है लेकिन उस रहस्य से पर्दा उठने वाला है, नासा के ओसिरिस-रेक्स(OSIRIS-REx) से लाए गए कैप्सूल की लिड खोल दिया गया है जिसमें बेन्नू एस्टेरॉयड का सैंपल है. बेन्नू के सैंपल से यह साफ होगा कि सौर मंडल के निर्माण में  लाए गए उनके अध्ययन से यह साफ हो जाएगा कि आखिर इनका दूसरे ग्रहों से क्या कनेक्शन हो सकता है. कैप्सूल को एक ग्लोवबॉक्स के अंदर रखकर उसकी लिड को ओपन किया गया. नासा से इसे ब्लैक डस्ट और डेबरी नाम दिया है. हालांकि मेन कंटेनर को अभी नहीं खोला गया है. बता दें कि रविवार यानी 23 सितंबर को ओसिरिस-रेक्स अमेरिका के ऊटा में उतरा था.

लाया गया है 250 ग्राम सैंपल

कैप्सूल के जरिए क्षुद्रग्रह बेन्नु से लगभग 250 ग्राम सैंपल लाया गया है जो चंद्रमा से परे ब्रह्मांडीय सामग्री का सबसे बड़ा सैंरल है. बुधवार को शोध टीम ने कनस्तर के ढक्कन को हटा दिया जिससे अंदर गहरे रंग के पाउडर और रेत केआकार के कण दिखाई दिए. इसे टच एंड गो सैंपल एक्विजिशन मैकेनिज्म (TAGSAM) के लिए अच्छा संकेत बताया जा रहा है. TAGSAM वह उपकरण है जिसका उपयोग बेन्नू की सतह से सामग्री एकत्र करने के लिए किया गया है.

11 अक्टूबर को पूरी जानकारी 
यह ऑपरेशन विशेष रूप से OSIRIS-REx मिशन के लिए डिजाइन की गई प्रयोगशाला में किए जा रहे हैं. TAGSAM को कनस्तर के बाकी हिस्सों से अलग कर दिया जाएगा और इसे खोलने के लिए अपने स्वयं के विशेष ग्लोवबॉक्स में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. इस प्रक्रिया में TAGSAM को एक सीलबंद ट्रांसफर कंटेनर में ले जाया जाएगा. नाइट्रोजन को कंटेनर के माध्यम से लगातार पंप किया जाएगा क्योंकि यह एक अक्रिय गैस है जो रिएक्शन नहीं करती है, इसके जरिए ऑक्सीजन और नमी को दूर रखने का काम किया जाता है. बेन्नू एस्टेरॉयड के सैंपल के बारे में  नासा बड़ा खुलासा 11 अक्टूबर को करने वाला है जिसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.  

Trending news