Vivah Muhurat 2024: शादियों पर खरमास, गुरु-शक्र अस्‍त का साया, इस सीजन में विवाह मुहूर्त का पड़ा 'अकाल'
Advertisement
trendingNow12153907

Vivah Muhurat 2024: शादियों पर खरमास, गुरु-शक्र अस्‍त का साया, इस सीजन में विवाह मुहूर्त का पड़ा 'अकाल'

Shubh Vivah Muhurat 2024: शादी के लिए शुभ मुहुर्त निकालते समय गुरु और शुक्र ग्रह का शुभ स्थिति में होना जरूरी है. इस साल खरमास, गुरु और शुक्र ग्रह अस्‍त होने से गर्मियों के सीजन में विवाह मुहूर्त बेहद कम हैं. 

Vivah Muhurat 2024: शादियों पर खरमास, गुरु-शक्र अस्‍त का साया, इस सीजन में विवाह मुहूर्त का पड़ा 'अकाल'

विवाह मुहूर्त 2024 लिस्‍ट: भारत में शादियां बड़े त्‍योहार की तरह होती हैं. हिंदू धर्म में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त निकाला जाता है ताकि नवदंपत्ति अपने नए जीवन की शुरुआत शुभ समय में करें और सुखी वैवाहिक जीवन पाएं. साल 2024 में ग्रहों की स्थितियां ऐसी बन रही हैं कि गर्मी के शादियों के सीजन में विवाह के लिए बहुत कम मुहूर्त मिल रहे हैं. होलाष्‍टक, खरमास के बाद शुक्र और गुरु अस्‍त होने से विवाह नहीं हो सकेंगे. इसके कुछ ही दिन बाद चातुर्मास शुरू होने से 4 महीनों के लिए शादियों पर फिर से ब्रेक लग जाएगा. इस तरह इस साल गर्मियों में शादी के लिए बहुत कम शुभ मुहूर्त हैं. 

14 मार्च से खरमास शुरू 
 
विवाह के लिए शुभ मुहूर्त निकालते समय कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है. जैसे खरमास, होलाष्‍टक जैसा कोई अशुभ काल ना हो, वैवाहिक सुख देने वाले गुरु-शुक्र ग्रह का उदित रहना जरूरी है. इस साल 14 मार्च से खरमास शुरू हो रहा है, जो कि 14 अप्रैल तक चलेगा. इस बीच 17 मार्च से 24 मार्च तक होलाष्‍टक रहेंगे. इसके चलते 14 मार्च से 14 अप्रैल तक विवाह, गृहप्रवेश, मुंडन, नए काम की शुरुआत आदि शुभ कार्य वर्जित रहेंगे. यानी कि इस एक महीने में कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं रहेगा. 

डूब जाएगा तारा 

इसके बाद शुक्र और गुरु ग्रह अस्‍त हो रहे हैं. गुरु अस्‍त, शुक्र अस्‍त होने को तारा डूबना कहा जाता है. ज्‍योतिष के अनुसार गुरु ग्रह वैवाहिक सुख, सौभाग्‍य के कारक हैं. वहीं शुक्र ग्रह जीवन में प्रेम और रोमांस देते हैं. इसलिए सुखद वैवाहिक जीवन पाने के लिए गुरु और शुक्र ग्रह का शुभ स्थिति में होना जरूरी है. इसके बाद 23 अप्रैल से 29 जून तक शुक्र अस्‍त रहेंगे. वहीं 7 मई से 6 जून तक गुरु अस्‍त रहेंगे. इसके चलते साल 2024 के मई और जून में विवाह मुहूर्त नहीं हैं. 

मार्च से जुलाई तक विवाह मुहूर्त 2024 लिस्‍ट 

मार्च में विवाह मुहूर्त- 14 मार्च से खरमास शुरू होने से महीने के उत्‍तरार्ध में शादियां हो सकेंगी. 

अप्रैल में विवाह मुहूर्त - 18, 20, 21, 22, 

मई जून में विवाह मुहूर्त - मई और जून में विवाह मुहुर्त नहीं हैं. 

जुलाई में विवाह मुहूर्त - 9, 11, 12, 13, 15, 17

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news