Vastu Tips: टॉयलेट से जुड़ी एक गलती, रोज दिखाएगी कयामत के दिन; अंधाधुंध बरसेगी आफत!
Advertisement
trendingNow11740960

Vastu Tips: टॉयलेट से जुड़ी एक गलती, रोज दिखाएगी कयामत के दिन; अंधाधुंध बरसेगी आफत!

Best Direction Of Toilet: घर बनाते वक्त वास्तु का खास ख्याल रखा जाता है. वरना एक के बाद एक मुसीबत अंधाधुंध बरसने लगती हैं. खासकर जब बात टॉयलेट बनाने की होती है. आइए जानते हैं, इस बारे में ज्योतिष के जानकारों का क्या कहना है?

 

फाइल फोटो

Toilet Location As Per Vastu: खुद का घर बनवाना हर किसी का सपना होता है और इस सपने को पूरा करने में कई दिक्कतें आती हैं. अगर घर बनाने में पैसे और जमीन से जुड़ी दिक्कतें खत्म हो गई हैं, तो कुछ अन्य विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, क्योंकि घर का वास्तु आपके दैनिक जीवन पर बहुत ज्यादा असर दिखाता है. यह आपको रातों रात आसमान का चमकता सितारा बना सकता है. वहीं, दूसरी तरफ वास्तु खराब हुआ तो कंगाली की अमावस देखने में भी देर नहीं लगेगी. खासकर जब टॉयलेट की बात आती है, तब उसके वास्तु का विशेष ख्याल रखना चाहिए. टॉयलेट बनवाते समय वास्तुकारों के इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए.

किस दिशा में बनाए टॉयलेट?

1. वास्तु शास्त्र के जानकारों ने कहा है कि घर का टॉयलेट कभी भी उत्तर दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. क्योंकि उत्तर दिशा भगवान कुबेर की दिशा है और भगवान कुबेर को धन का देवता कहा जाता है. उत्तर दिशा में टॉयलेट का निर्माण करवाने से कुबेर देवता रूठ जाते हैं और घर में कंगाली पैर पसारने लगती है.

2. उत्तर दिशा में बना टॉयलेट बिमारियों का वाहक होता है और देखते ही देखते घर के सदस्य बिमार पड़ने लगते हैं. सही दिशा में बना घर का टॉयलेट सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और तरक्की के रास्ते खोलता है. ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि शौचालय से फैली नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर वालों को शिकार बनाती है.

3. अगर आपको उत्तर दिशा में ही टॉयलेट बनवाना है तो उसे ठोक पीटकर उत्तर-पश्चिम की दिशा में कर सकते हैं और कोशिश करनी चाहिए कि इनकी दीवारों का रंग काला रखा जाए. अगर आपके टॉयलेट में प्लास्टिक का मग्गा रखा है तो उसकी जगह स्टील का लोटा रख दें. इससे कई वास्तु दोष दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news