Kitchen Tips: किचन में इन चीजों को रखने से घर में छा जाती है कंगाली! तुरंत हटा दें
Advertisement
trendingNow11674436

Kitchen Tips: किचन में इन चीजों को रखने से घर में छा जाती है कंगाली! तुरंत हटा दें

Vastu Tips For Kitchen: घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने से इंसान की जिंदगी में कई तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं. आज के लेख में किचन के वास्तु के बारे में बात करेंगे.

किचन वास्तु

Kitchen Vastu Shastra: घर में वास्तु दोष हो तो इंसान को मेहनत के बावजूद सफलता हासिल नहीं होती है. आमदनी तो होती है, लेकिन पैसा बिल्कुल भी बच नहीं पाता है. ऐसे में लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में घर के किचन का बेहद अधिक महत्व है. ऐसे में यहां नियमों का पालन करना जरूरी हो जाता है. किचन में कई ऐसी वस्तुएं होती हैं, जिनको समय रहते बाहर कर देना ही ठीक रहता है, वरना वास्तु दोष लग सकता है. ऐसे में आइए, उन वस्तुओं के बारे में जानते हैं.

झाड़ू

वैसे तो झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन झाड़ू को कभी भूलकर भी रसोई में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है. किचन में झाड़ू रखने से परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान होता है और मां अन्नपूर्णा भी नाराज हो जाती हैं.

टूटे बर्तन

कई बार बर्तन टूट जाने के बाद भी लोग उन्हें किचन से बाहर नहीं करते हैं. हालांकि, वास्तु शास्त्र में ऐसा करना अशुभ माना जाता है. रसोई घर में टूटे बर्तन या किसी भी तरह का कबाड़ नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं और घर में धन-धान्य की मुश्किल पैदा हो सकता है.

शीशा

किचन में शीशा लगाने से नकारात्मक शक्तियों को दावत मिलती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई में शीशा लगवाने से आग का प्रतिबिंब बनता है, जिससे जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है और ऐसा होना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

दवाई

किचन में दवाईयों को भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और क्लेश, बीमारी और आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. घर में अगर किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे किचन से दूर कर दें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news