Vaishakh Purnima 2024: 22 या 23 मई कब रखा जाएगा वैशाख पूर्णिमा का व्रत? नोट कर लें सही डेट और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow12255955

Vaishakh Purnima 2024: 22 या 23 मई कब रखा जाएगा वैशाख पूर्णिमा का व्रत? नोट कर लें सही डेट और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त

Vaishakh Purnima 2024 Mein Kab Hai: हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन वैशाख पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. 

Vaishakh Purnima 2024: 22 या 23 मई कब रखा जाएगा वैशाख पूर्णिमा का व्रत? नोट कर लें सही डेट और दान-स्नान का शुभ मुहूर्त

Vaishakh Purnima 2024 Date: हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन वैशाख पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार श्री हरि और धन की देवी की पूजा करने से सुख-शांति बनी रहती है और धन-वैभव की कमी नहीं होती है. इस दिन गंगा पवित्र नदियों में स्नान करना और दान करना बहुत शुभ माना जाता है. पूर्णिमा की तिथि को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ, इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि वैशाख पूर्णिमा कब मनाई जाएगी. आइए जानते हैं.

कब है वैशाख पूर्णिमा?
वैदिक पंचांग के अनुसार वैशाख पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 22 मई 2024 को शाम 06 बजकर 47 मिनट पर होगी. वहीं इसका समापन अगले दिन यानी 23 शाम 07 बजकर 22 मिनट पर होगा. उदयातिथि को देखते हुए वैशाख पूर्णिमा का व्रत 23 मई 2024 दिन गुरुवार को रखा जाएगा. 

नोट करें दान-स्नान का शुभ मुहूर्त
वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान-दान करना बेहद शुभ माना जाता है. इसका शुभ मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त के साथ शुरू हो जाता है. आप 23 मई को सुबह 4 बजकर 4 मिनट से लेकर 4 बजकर 45 मिनट तक आप दान-स्नान कर सकते हैं. अगर आप किसी पवित्र नदी में स्नान करने नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही स्नान के दौरान गंगाजल का प्रयोग कर लें.

यह भी पढ़ें: Dream Astrology: क्या आपको भी सपने में दिखा शिवलिंग? जानिए स्वप्न शास्र में इसका मतलब

 

करें ये सरल उपाय
- अगर आपको बहुत समय से कार्यों में सफलता नहीं मिल रही है तो वैशाख पूर्णिमा पर शाम के समय पीपल के पेड़ के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं. आपको जल्द लाभ देखने को मिलेगा.

धनलाभ और बरकत के लिए वैशाख पूर्णिमा पर एकाशी नारियल लाकर अपने घर की तिजोरी या फिर धन रखने वाले स्थान पर रख दें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना लाभकारी माना जाता है. इससे शनि दोष का प्रभाव भी कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news