Eclipse Upay: ग्रहण के दौरान ये टोटके पैसों की तंगी करेंगे दूर, मां लक्ष्मी खुद चलकर आएंगी आपके द्वार
Advertisement

Eclipse Upay: ग्रहण के दौरान ये टोटके पैसों की तंगी करेंगे दूर, मां लक्ष्मी खुद चलकर आएंगी आपके द्वार

Grahan Upay 2023: हिंदू धर्म में ग्रहण को बहुत अहम घटना माना गया है. इस दौरान किए गए कुछ उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. जानें ग्रहण के दौरान किन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Solar Eclipse And lunar Eclipse 2023: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस दौरान किए गए कुछ उपायों से व्यक्ति की कुंडली में आ रहे अशुभ फल भी शुभ फल देने लगते हैं. बता दें कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, गुरुवार के दिन लगने जा रहा है. वहीं, सूर्य ग्रहण से ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगेगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण काल के दौरान कुछ ऐसे उपायों का जिक्र किया गया है, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं, घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. आइए जानते हैं ग्रहण के दौरान किए गए ये उपाय व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

ग्रहण के दौरान किए इन उपायों से मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए

अगर किसी पुराने कर्ज से परेशान हैं, और छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इस दिन एक ताला खरीद लें और रात में इसे एक जगह रख दें. पूरी रात इसे चंद्रमा की रोशनी में रखे रहने दें. इसके बाद सुबह इस ताले को चुपचाप किसी मंदिर में रख आएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति का सारा कर्ज उतर जाता है. साथ ही घर में पैसों की आवक भी बढ़ती है.  

करियर में तरक्की पाने के लिए

अगर करियर में किसी तरह की बाधा आ रही है, या फिर तरक्की नहीं मिल पा रही है, अच्छी नौकरी को लेकर परेशान हैं, तो ग्रहण के बाद मीठे चावल बनाकर काले कौवे को खिला दें. इससे शनि, राहु, केतु के प्रतिकूल प्रभावों को कम किया जा सकता है. साथ ही, तरक्की के नए रास्ते खुलते हैं.

ग्रहण दोष दूर करने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में ग्रहण दोष है, तो चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा के कारक जैसे दूध, चावल, सफेद मिठाई किसी गरीब जरूरतमंद व्यक्ति को दान में दे दें. इससे चंद्रमा का शुभ प्रभाव दिखाई देने लगेगा और मन में चल रही दुविधाएं दूर हो जाएंगी.

धन पाने के लिए उपाय

चंद्र ग्रहण के दौरान एक खास उपाय आपको अमीर बना सकता है. इसके लिए चांदी का एक टुकड़ा, दूध और गंगाजल लेकर इसे किसी ऐसी जगह रख दें, जहां चंद्र ग्रहण की छाया पड़े. इसके बाद अगले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर इस सामग्री को लाल रंग के कपड़े में बांध लें और घर में धन रखने वाली जगह पर रख दें. इससे आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news