Raksha bandhan 2023: रक्षाबंधन पर किए ये उपाय चमका देते हैं भाई की किस्मत, करते ही दिखता है चमत्कार
Advertisement
trendingNow11805294

Raksha bandhan 2023: रक्षाबंधन पर किए ये उपाय चमका देते हैं भाई की किस्मत, करते ही दिखता है चमत्कार

Raksha Bandhan Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. कहते हैं कि इस दिन शुभ मुहूर्त में बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं. जानें रक्षाबंधन पर भाई के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

raksha bandhan upay

Raksha Bandhan Kab hai: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार को भाई-बहन के प्यार के प्रतीक के तौर पर मनाते हैं. हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन  का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं. इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त और 31 अगस्त यानी दोनों दिन मनाया जाएगा. हालांकि भद्रा होने की वजह से बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी 30 अगस्त की रात या 31 अगस्त की सुबह ही बांध पाएंगी. 

रक्षाबंधन 2023 शुभ मुहूर्त

30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के साथ ही भद्रा काल शुरू हो जाएगा. शास्त्रों में भद्रा काल के समय राखी नहीं बांधी जाती. भद्रा काल रात 09:01 मिनट पर समाप्त होगा इसलिए इसके बाद ही राखी बांध पाएंगे. 

वहीं 31 अगस्त सुबह 07:05 मिनट तक पूर्णिमा है. इस समय भद्रा का साया नहीं होने पर सुबह-सुबह भाइयों को राखी बांध सकते हैं.

रक्षाबंधन पर करें ये विशेष उपाय 

- अगर किसी व्यक्ति का कोई काम लंबे समय से पूरा नहीं हो रहा है तो रक्षाबंधन के दिन गणेशजी की तस्वीर के सामने लौंग और सुपारी रखकर पूजा करनी चाहिए. जब भी काम पर जाएं इसे साथ ले जाएं इससे आपका काम पूरी हो जाएगा.

- रक्षाबंधन के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में या घर पर लक्ष्मी जी की पूजा करें. पूजा में लाल फूल लक्ष्मी जी को चढ़ाएं इसके साथ ही पंच मेवा से बनी खीर लक्ष्मी मां को अर्पित करें और फिर बच्चों को बांटें इससे आपका बिजनेस ऊंचाइयां छुएगा.        

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और उन्हें लाल गुलाब का फूल अर्पित करें इससे आपके जीवन में आ रहा संकट टल जाएगा.

- रक्षाबंधन के दिन एक मिट्टी के घड़े में एक नारियल रखकर उस पर लाल कपड़ा बांध दें और इसे जल में प्रवाहित कर दें. इससे आपके घर में धन की कभी कमी नहीं होगी.

- रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई को बांधने के बाद फिटकरी से भाई की नजर उतारे इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी.

Mandir Astro Tips: धनवान बनाती हैं घर के मंदिर को लेकर ध्यान रखी गईं ये छोटी-छोटी बातें
 

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण पर घर में इस एक चीज की स्थापना करती है दुर्भाग्य का नाश, खुलते हैं तरक्की के रास्ते
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news