Nirjala Ekadashi Rules: सालभर की एकादशियों जितना फल देती है निर्जला एकादशी, व्रत रखने से पहले जान लें नियम
Advertisement
trendingNow11211390

Nirjala Ekadashi Rules: सालभर की एकादशियों जितना फल देती है निर्जला एकादशी, व्रत रखने से पहले जान लें नियम

Nirjala Ekadashi Niyam: हिंदू धर्म में सभी व्रतों में सबसे कठिन निर्जला एकादशी का व्रत माना जाता है. और निर्जला एकादशी का व्रत इन सभी व्रतों में सबसे खास और कठिन है. व्रत रखने से पहले जान लें इसके नियम. 

 

फाइल फोटो

Nirjala Ekadashi 2022 Date: ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को रखे जाने वाला व्रत निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु को समर्पित इस व्रत में पूजा-पाठ और व्रत रखा जाता है. ताकि भगवान विष्णु की कृपा पाई जा सके. निर्जला एकादशी को भीमसेन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस बार ये एकादशी 10 जून को पड़ रही है. 

सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी का व्रत सबसे कठिन है. धार्मिक दृष्टि से इस व्रत में अन्न, जल और फल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता. व्रत का फल तभी मिलता है, जब व्रत के नियमों का सही से पालन किया जाता है. आइए जानें निर्जला एकादशी व्रत के नियमों के बारे में. 

निर्जला एकादशी व्रत नियम

 

 

ये भी पढ़ें- Shani Vakri Effect: 141 दिन के लिए वक्री हुए शनि,जानें इस उल्टी चाल का किसे होगा लाभ और किस राशि को नुकसान

 

- ज्योतिष अनुसार निर्जला एकादशी का व्रत रख रहे लोगों को दशमी तिथि की शाम से ही भोजन नहीं करना चाहिए. इस दिन सिर्फ फल, पानी, जूस आदि ही ग्रहण करें. इसके बाद अगले दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें. स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद स्वस्थ वस्त्र धारण करें. 

- घर के पूजा स्थल पर जाकर भगवान को प्रणाम करें और व्रत का संकल्प लें. पूरे दिन निर्जला व्रत रखें. इस दिन भगवान का ही गुणगान करें. कटु वचन न बोलें. 

- व्रत के दौरान बड़े-बुजुर्गों, महिलाओं का सम्मान करें. संभव हो तो रात को सोएं नहीं. बल्कि भगवान का ध्यान करें. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का ध्यान करें. अगले दिन द्वादशी के दिन सुबह स्नान  आदि करने के बाद विधि पूर्वक पूजा करें. 

 

ये भी पढ़ें-  Sunderkand Path: सुंदरकांड पाठ के इन 3 श्लोकों में छिपा है गहरा राज, सिर्फ जाप मात्र से ही मिल जाएगा सबकुछ

 

- गरीबों और ब्रह्माणों को भोजन कराएं और दान दें. व्रत का पारण शुभ मुहूर्त में ही करें. एकादशी के व्रत में पारण का भी विशेष महत्व होता है. इसलिए शुभ मुहूर्त के अंदर ही पार करें. बता दें कि निर्जला एकादशी में पारण का मुहूर्त 11 जून सुबह 5 बजकर 49 मिनट से लेकर 8 बजकर 29 मिनट तक है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news