आज मोहिनी एकादशी पर बने कई शुभ योग, ये उपाय दिलाएंगे बेशुमार धन और सफलता!
Advertisement
trendingNow11675237

आज मोहिनी एकादशी पर बने कई शुभ योग, ये उपाय दिलाएंगे बेशुमार धन और सफलता!

Astro Tips for Mohini Ekadashi: वैशाख शुक्ल की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी कहते हैं. मोहिनी एकादशी का व्रत करना कई समस्‍याओं से राहत दिलाता है. साथ ही एकादशी के उपाय अपार धन-समृद्धि दिलाते हैं. 

फाइल फोटो

Mohini Ekadashi ke Upay: आज 1 मई, सोमवार को मोहिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा. सभी एकादशी व्रत भगवान विष्‍णु को समर्पित हैं और इनमें से कुछ एकादशी को विशेष दर्जा दिया गया है. मोहिनी एकादशी भी ऐसा ही विशेष दिन है. इसी दिन भगवान विष्‍णु ने समुद्र मंथन से निकले अमृत को राक्षसों से बचाकर देवताओं को पिलाया था. इसके लिए भगवान विष्‍णु ने मोहिनी अवतार लिया था. आज मोहिनी एकादशी के दिन रवि योग और ध्रुव योग जैसे शुभ योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है. आज मोहिनी एकादशी के दिन किए गए उपाय भगवान विष्‍णु की अपार कृपा दिलाएंगे. साथ ही सारे कष्‍टों-बाधाओं से निजात दिलाएंगे. 

एकादशी के अचूक उपाय 

- आज मोहिनी एकादशी के दिन सुबह-शाम दोनों समय भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी जी की भी पूजा करें. शाम को तुलसी कोट में घी के 5 दीपक जलाएं. साथ ही तुलसी जी की 11, 21 परिक्रमा करें. इस दौरान 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जप करें. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही घर में सुख-शांति रहती है. नकारात्‍मकता दूर होती है. लेकिन इस दौरान ध्‍यान रखें कि ना तो तुलसी को जल चढ़ाएं और ना ही तुलसी को छुएं. क्‍योंकि एकादशी के दिन तुलसी जी भी उपवास रखती हैं और जल चढ़ाने से उनका व्रत टूट जाता है, जिससे वे नाराज हो जाती हैं. 

- आर्थिक तंगी दूर करने के लिए आज एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में शक्‍कर मिश्रित जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी दोनों प्रसन्‍न होती हैं. 

- आज मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु का दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर अभिषेक करना चाहिए. साथ ही माता लक्ष्मी की भी पूजा करें. इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम और श्रीसूक्त का पाठ करें. ऐसा करने से आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर होंगी, ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होंगे. किस्‍मत की मदद से आपके काम बनने लगेंगे. 

- यदि विवाह में देरी हो रही हो या बाधा आ रही हो तो मोहिनी एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें. साथ ही पीले फल, पीली मिठाई का दान करें. साथ ही भगवान विष्‍णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. 

- पीली कौडि़यां भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा में अर्पित करें, फिर इन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें. तेजी से धन बढ़ेगा. 

गंदगी में भी पड़ी हों ये चीजें तो उठाने में ना हिचकिचाएं, खोल देती हैं किस्‍मत! अगले 25 महीने इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ, हर काम में मिलेगी सफलता, बनेंगे अमीर!
15 दिन तक जमकर कष्‍ट देगी चंद्र ग्रहण के समय की गई ये गलती, अभी से हो जाएं सतर्क पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने
जीवित महिला ही नहीं लाश तक के साथ संबंध बनाते हैं ये बाबा! बेहद अजीब है वजह शुक्र की महादशा बना देती है राजा, 20 साल तक मिलता है शाही जीवन, धन-वैभव
घर में लगा लें इनमें से एक भी पौधा, होगा चमत्‍कार, करियर में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता! बहुत कम लोगों को इस जगह पर होता है तिल, पैसे, करियर, किस्‍मत का होता है फैसला
मंदिर में आपके साथ भी हो ऐसी घटना तो तुरंत कर लें ये काम, वरना बनेंगे पाप के भागीदार मां लक्ष्‍मी के आप पर प्रसन्‍न होने का संकेत हैं ये सपने, दिलाते हैं अचानक ढेर सारा पैसा

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news