Mahabharat: द्रौपदी ने पांच पांडवों के सामने रखी थी ऐसी शर्त, लेकिन कुत्तों को भुगतनी पड़ी थी अर्जुन की गलती की सजा
Advertisement
trendingNow12041829

Mahabharat: द्रौपदी ने पांच पांडवों के सामने रखी थी ऐसी शर्त, लेकिन कुत्तों को भुगतनी पड़ी थी अर्जुन की गलती की सजा

Mahabharata: महाभारत से जुड़ी कई ऐसे किस्से और घटनाएं हैं, जिसका असर आज के कलयुग में भी देखने को मिल रहा है. लोक कथाओं के अनुसार इन्हीं में से एक घटना में द्रौपदी ने कुत्तों को एक ऐसा श्राप दिया था जिसकी वजह से वह आज भी खुल्ले में काम करते हैं. आइए जानें इसके पीछे की रोचक कहानी.

 

mahabharat

Draupadi Curse: महाभारत काल में हुई ऐसी कई घटनाएं हैं जिसका असर आज भी धरती देखने को मिल रहा है. इनमें से एक ऐसी घटना है जिसमें पांडवों की पत्नी द्रौपदी ने कुत्तों को एक ऐसा अभिशाप दिया था जिसकी वजह से इस युग में भी वह खुले में एक ऐसा काम करते हैं, जिससे कि वह शर्मसार हो जाए. आइए विस्तार में जानते हैं कि आखिर द्रौपदी ने आखिर किस वजह से कुत्तों को ऐसा श्राप दिया जिसकी वजह से उन्हें ऐसा काम करना पड़ता है.

द्रौपदी की शर्त के कारण घटी ये घटना

महाभारत के दौरान द्रौपदी ने जब पांडवों से शादी की थी तब उन लोगों के सामने एक शर्त रखी थी. उन्होंने कहा था कि एक समय में मात्र एक शख्स उनके कमरे में प्रवेश कर सकता है.

कमरे में प्रवेश करने से पहले करना होगा ये काम

द्रौपदी ने शर्त में ये कहा कि पांचों पांडवों में से जो भी शख्स उनके कमरे में प्रवेश करेगा वो अपनी चप्पल को प्रवेश द्वार के बाहर खोल देगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पांचों में कोई दूसरा एक शख्स के रहते कमरे में प्रवेश ना करें क्योंकि द्रौपदी के साथ पहले से कोई और कमरे में उपस्थित है.

नियम ना मानने वाले को जाना होगा वनवास

अगर द्रौपदी की इस शर्त को कोई नहीं मानता है तो उस शख्स को एक वर्ष के लिए वनवास जाना होगा. इस शर्त पर सभी पांडवों ने हामी भर दी.

अर्जुन ने शर्त की करी अवहेलना

द्रौपदी की बताई शर्त की अवहेलना करते हुए अर्जुन युद्धिष्ठर के रहते हुए कमरे में प्रवेश कर गए. उन्होंने द्रौपदी को अपने बड़े भाई के साथ देख लिया.

द्रौपदी को हुई शर्मिंदगी

इस घटना के बाद शर्मिंदगी से भरी द्रौपदी ने अर्जुन से सवाल में पूछा कि क्या आपको युधिष्ठिर की चप्पल प्रवेश द्वार पर नहीं दिखी. अर्जुन ने कहा नहीं, बाहर जा कर युधिष्ठिर ने देखा सही में उनकी चप्पल बाहर नहीं थी. जब चप्पल को ढूंढा गया तो पता चला कि एक कुत्ता उससे खेल रहा है.

शर्मिंदगी के बदले दिया अभिशाप

द्रौपदी को इस घटना के दौरान गुस्सा आया और उन्होंने गुस्से में कुत्तों की प्रजाति को श्राप दे दिया. उन्होंने कहा कि तुम्हारी पूरी नस्ल खुले में संभोग करेगी.

Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी कब है मकर संक्रांति? करें इन चीजों का दान, सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य
 

Palmistry: हथेली पर बना ये निशान होता है बड़ा ही दुर्लभ, भाग्य चमकाने की रखता है ताकत
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news