Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर स्‍नान का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, जरूर करें इन चीजों का दान
Advertisement
trendingNow12124138

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर स्‍नान का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, जरूर करें इन चीजों का दान

Magh Purnima kab hai 2024: माघ पूर्णिमा का दिन स्‍नान-दान के लिए बहुत विशेष होता है. इसके अलावा माघ पूर्णिमा का व्रत रखना इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा करने का बड़ा महत्‍व है. 

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर स्‍नान का ये है सबसे शुभ मुहूर्त, जरूर करें इन चीजों का दान

Magh Purnima Vrat Kab hai: माघ पूर्णिमा माघ मास का आखिरी दिन होता है. इसके अगले दिन से फाल्‍गुन महीना शुरू हो जाता है. इस बार माघ पूर्णिमा तिथि 2 दिन पड़ रहा है. लेकिन उदयातिथि को ही महत्‍व दिया जाता है, लिहाजा 24 फरवरी शनिवार को ही माघी पूर्णिमा मानी जाएगी. इसी दिन व्रत रखा जाएगा और पवित्र नदी में स्‍नान, पूजा के बाद दान किया जाएगा. माघ पूर्णिमा पर भगवान विष्‍णु, माता लक्ष्‍मी के साथ-साथ रात में चंद्रमा की भी पूजा की जाती है, अर्घ्‍य दिया जाता है. 

माघ पूर्णिमा स्‍नान दान मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार माघ पूर्णिमा तिथि 23 फरवरी की दोपहर 03:33 से प्रारंभ होकर 24 फरवरी की शाम 05:59 बजे तक रहेगी. ऐसे में माघ पूर्णिमा पर स्नान और दान के लिए समय ब्रह्म मुहूर्त से शुरू हो जाएगा. 24 फरवरी को ब्रह्म मुहूर्त 05:11 बजे से शाम 06:02 बजे तक स्‍नान-दान किया जा सकेगा. 

माघ पूर्णिमा पर करें इन चीजों का दान

माघ पूर्णिमा का दिन कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने का अहम मौका है. इस दिन स्‍नान के बाद चंद्रमा से जुड़ी चीजों का दान करें. जैसे- चावल, सफेद कपड़े, सफेद फूल, मोती, चांदी का सिक्का या कोई आभूषण, दूध, शक्कर, खीर आदि का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होती हैं और चंद्र देव की कृपा से मानसिक मजबूती मिलती है. सोच में सकारात्‍मकता बढ़ती है. पूर्णिमा के दिन गरीब-जरूरतमंदों को सफेद चीजों का दान करना घर में सुख समृद्धि बढ़ाता है.  

वहीं चंद्रमा की पूजा करते समय चंद्रमा को अर्घ्‍य दें. अर्घ्‍य के जल में कच्‍चा दूध, चीनी और चावल मिलताएं. साथ ही सफेद फूल, सफेद चंदन अर्पित करें. इसके साथ ही चंद्रमा को बताशे, चावल की खीर का भोग लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news