Magh Purnima 2024: बेहद चमत्कारी हैं काले तिल के ये उपाय, माघ पूर्णिमा पर करने से इस दोष से मिलेगी मुक्ति
Advertisement

Magh Purnima 2024: बेहद चमत्कारी हैं काले तिल के ये उपाय, माघ पूर्णिमा पर करने से इस दोष से मिलेगी मुक्ति

Magh Purnima 2024 Date and Time: सनातन धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन स्नान-दान करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. जानें इस बार माघ पूर्णिमा किस दिन पड़ रही है और इस दिन काले तिल के उपाय आपको पितृ दोष से कैसे राहत दिला सकते हैं. 

 

magh purnima upay

Kale Til Ke Upay: हर माह की आखिरी तिथि पूर्णिमा होती है. शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है. इस साल माघ पूर्णिमा 24 फरवरी के दिन मनाई जाएगी. इस दिन सुबह शुभ मुहूर्त में स्नान करने और दान आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, व्यक्ति को कई दोषों से राहत मिलती है. माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. 

वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप पितृ दोष से पीड़ित हैं और जल्द ही इससे निजात पाना चाहते हैं, तो माघ पूर्णिमा पर काले तिल के कुछ उपाय आपको राहत दिला सकते हैं. ये उपाय पुण्य फलदायी होते हैं. जानें माघ पूर्णिमा पर किन उपायों को किया जा सकता है. 

माघ पूर्णिमा पर कर लें काले तिल के उपाय 

- माघ पूर्णिमा के दिन भगवान श्रीहरि के मंत्रों का जाप करते हुए काले तिल से हवन करें. ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से नौकरी में आ रही समस्याओं का अंत होता है और उन्नति का वरदान मिलता है. 

- माघ पूर्णिमा 24 फरवरी को इस बार गंगा किनारे जल में काले तिल, कुश डालकर पितरों का तर्पण करने से पूर्वजों की आत्मा तृप्त होती है. इसके साथ ही पितर प्रसन्न होकर परिवार वालों खुशहाली का आशीर्वाद देते हैं. इस उपाय को करने से व्यक्ति के वैवहिक जीवन में खुशियां आती हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा पर काले तिल का दान करें. काले तिल को जल में डालकर स्नान करें और श्री हरि का अभिषेक करने से विशेष लाभ होता है. शास्त्रों के अनुसार ये उपाय साधक को पितृ दोष से मुक्ति दिलाता है. इसके अलावा, शनि देव को प्रसन्न करने के लिए भी इसे लाभकारी बताया गया है. 

- माघ पूर्णिमा पर रात में मां लक्ष्मी को कमल के फूल पर अर्पित कर दें. इसके साथ ही, ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम: मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन जल में कच्चा दूध मिला लें और चंद्रमा को अर्घ्य दें. ऐस करने से व्यक्ति का मानसिक तनाव दूर होता है और व्यक्ति के निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)   
 

Trending news