करवा चौथ पर ना दिखे चांद तो कर लें ये काम, मिलेगा व्रत-पूजा का पूरा फल
Advertisement
trendingNow11939240

करवा चौथ पर ना दिखे चांद तो कर लें ये काम, मिलेगा व्रत-पूजा का पूरा फल

Karwa Chauth 2023 Moon: आज देश भर में करवा चौथ का त्‍योहार मनाया जा रहा है. करवा चौथ के दिन चांद का दीदार करने के बाद ही व्रत खोला जाता है, लिहाजा करवा चौथ के चंद्रोदय का इंतजार सभी को रहता है. 

करवा चौथ पर ना दिखे चांद तो कर लें ये काम, मिलेगा व्रत-पूजा का पूरा फल

Karwa Chauth Ka Chand: करवा चौथ 1 नवंबर 2023, बुधवार को सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रख रही हैं. रात को चंद्रदेव के दर्शन करने और अर्घ्‍य देने के बाद ही वे करवा चौथ व्रत का पारण करेंगी. करवा चौथ व्रत में पूरे दिन अन्न, जल, फल सबका त्याग किया जाता है. फिर शाम को सोलह श्रृंगार करके मां गौरी, श्री गणेश और भगवान शिव की पूजा करते हैं. इसके बाद रात में चंद्रमा के दिखाई देने पर चंद्रमा की पूजा की जाती है. कई बार खराब मौसम या बादलों के चलते चंद्रोदय के बाद भी चंद्रमा दिखाई नहीं देता है. ऐसे में व्रती महिलाओं के सामने करवा चौथ व्रत के पारण को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है. इसके लिए ज्‍योतिष में समाधान बताया गया है. 

चांद न दिखने पर करें ये उपाय 

यदि करवा चौथ की रात को आपके शहर में चांद दिखाई न दे तो आप ज्योतिष में बताए गए कुछ उपायों की मदद से अपना व्रत पूरा कर सकती हैं. इसके लिए चंद्रोदय समय पर चांदी के सिक्के या फिर चांदी की गोल प्लेट को चंद्रमा का प्रतिरुप मानकर अर्घ्य दें. इसके लिए अर्घ्‍य की विधि हूबहू वही रखें जो चांद को अर्घ्‍य देते समय अपनाई जाती है. 

यदि चांदी का सिक्‍का या प्‍लेट ना हो तो भगवान शिव की तस्‍वीर या मूर्ति के सामने उनके मस्‍तक पर विराजित चंद्रमा को देखकर अर्घ्‍य दें. इससे भी आपको व्रत का पूरा फल मिलेगा. 

चंद्रमा की प्रिय धातु है चांदी 

अब सवाल यह है कि चंद्रमा को अर्घ्‍य देने के विकल्‍प के तौर पर चांदी के सिक्‍के या चांदी की प्‍लेट का ही चुनाव क्‍यों करें? तो इसका जवाब है कि ज्‍योतिष में चंद्रमा की प्रिय धातु चांदी को बताया गया है. चंद्रमा मन का कारक है. कुंडली में चंद्रमा प्रबल हो तो जातक सुख-समृद्धि और लंबी आयु मिलती है. उसका मन-‍मस्तिष्‍क भी स्थिर रहता है. इसलिए करवा चौथ के दिन चंद्रमा की जगह चांदी के सिक्‍के या प्‍लेट की पूजा करना आपके पति को लंबी आयु और सुख-समृद्धि देगा. 
 
कब निकलेगा करवा चौथ का चांद?

1 नवंबर 2023, करवा चौथ के दिन चंद्रोदय का समय रात 08 बजकर 15 मिनट है. देश की राजधानी नई दिल्ली में करवा चौथ का चांद रात सवा 8 बजे निकलेगा. वहीं अलग-अलग जगहों पर चंद्रोदय के समय में कुछ समय का अंतर हो सकता है. आइए जानते हैं अलग-अलग शहरों में करवा चौथ पर चंद्रमा उदय का समय. 

अन्य शहरों में कब दिखेगा चांद

नोएडा चंद्रोदय समय -  8 बजकर 15 मिनट 

गुरुग्राम चंद्रोदय समय - 8 बजकर 17 मिनट 

गाजियाबाद चंद्रोदय समय - 8 बजकर 14 मिनट 

लखनऊ चंद्रोदय समय - 8 बजकर 05 मिनट 

मुंबई चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 59 मिनट 

चेन्नई चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 43 मिनट 

आगरा चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 16 मिनट 

कोलकाता चंद्रोदय समय - रात 7 बजकर 46 मिनट 

भोपाल चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 29 मिनट 

अलीगढ़ चंद्रोदय समय- रात 8 बजकर 13 मिनट 

हिमाचल प्रदेश चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 07 मिनट

पणजी चंद्रोदय समय- रात 9 बजकर 04 मिनट 

पटना चंद्रोदय समय - रात 7 बजकर 51 मिनट 

चंडीगढ़ चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 10 मिनट 

पुणे चंद्रोदय समय- रात 8 बजकर 56 मिनट 

हैदराबाद चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 40 मिनट

भुवनेश्वर चंद्रोदय समय - रात 8 बजकर 02 मिनट 

कानपुर चंद्रोदय समय- रात 8 बजकर 08 मिनट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news