Guruwar Remedies: गुरुवार के दिन किया गया ये काम सोने की तरह चमकाएगा भाग्य, छूमंतर हो जाएगा दुर्भाग्य
Advertisement

Guruwar Remedies: गुरुवार के दिन किया गया ये काम सोने की तरह चमकाएगा भाग्य, छूमंतर हो जाएगा दुर्भाग्य

Guruwar Mantra Jaap: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन विष्णु भगवान की पूजा के साथ-साथ अगर मंत्र जाप भी किए जाए,तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं.

 

फाइल फोटो

Lord Vishnu Mantra: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ऐसे ही गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति और विष्णु भगवान को है. इस दिन श्री हरि की पूजा का खास महत्व बताया गया है. अगर आपके जीवन में परेशानियां पीछा नहीं छोड़ रही हैं तो गुरुवार का व्रत रखने से भगवान श्री हरि और बृहस्पति देव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार का दिन धन, वैवाहिक जीवन और संतान का कारक भी माना गया है. कहते हैं कि भगवान विष्णु के नाम का जाप करने से मात्र से ही मनुष्य के जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. वहीं, अगर आपको भाग्य का साथ नहीं मिल रहा है या फिर जीवन में कोई समस्या चल रही है, तो गुरुवार के दिन कुछ आसान उपाय करने से भाग्य का साथ मिलेगा और दुर्भाग्य छूमंतर हो जाएगा.

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु पूजा का महत्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार को धन-समृद्धि की प्राप्ति के लिए खास माना गया है. कहते हैं कि भगवान विष्णु की आराधना के लिए बृहस्पतिवार का दिन उत्तम है. इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से व्यक्ति का जीवन सुखों से भर जाता है. मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी-नारायण दोनों की साथ में पूजा करने से जीवन में खुशियां आती हैं. पति-पत्नी के बीच दूरियां खत्म होती हैं. जीवन सुखों से भर जाता है और धन में वृद्धि होती है.

गुरुवार के दिन करें ये उपाय

- इस दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान के बाद पूजा कक्ष में आसन बिछाकर ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’का जाप करें.

- गुरु दोष को दूर करने के लिए गुरुवार का दिन बहुत उत्तम माना गया है. इस दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करने लाभ होता है.

- इतना ही नहीं, इस दिन नहाते समय “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं.

- इस दिन व्रत रखने के साथ केले के पौधे में जल अर्पित करें. इससे विवाह में आने वाली रुकावटें दूर होती हैं. वहीं, वैवाहित लोगों के जीवन में आ रही समस्याएं भी दूर होती हैं.

- गुरुवार को स्नान के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करना भी शुभ माना गया है.

- इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के दौरान श्री हरि की प्रतिमा और चित्र के सामने घी का दीपक जलाने से लाभ होता है.

- इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फूलों के साथ तुलसी का एक छोटा सा पत्ता अर्पित करने से भी भगवान विष्णु जल्द प्रसन्न होते हैं.  

- गुरुवार को माथे पर हल्दी, चंदन या केसर का तिलक धारण करना शुभ माना गया है.

करें इन मंत्रों का जाप

ॐ बृं बृहस्पतये नम:।

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।

ॐ गुं गुरवे नम:।

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news