Chanakya Niti: इस गलती से जीवन में कभी नहीं हो पाएंगे कामयाब, चाहे जितनी भी कर लो मेहनत
topStories1hindi1445902

Chanakya Niti: इस गलती से जीवन में कभी नहीं हो पाएंगे कामयाब, चाहे जितनी भी कर लो मेहनत

Chanakya Niti for Life: आचार्य चाणक्य ने मानव जीवन के कुछ ऐसे नियम व आदतों के बारे में बताया है जो कि किसी भी मनुष्य की सफलता में सबसे बड़ी बाधा हैं. इसलिए इन्हें समय रहते ही छोड़ देना चाहिए.

Chanakya Niti: इस गलती से जीवन में कभी नहीं हो पाएंगे कामयाब, चाहे जितनी भी कर लो मेहनत

Chanakya Niti for Success: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कहीं हैं. इन बातों को अपनाकर इंसान लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ सकता है. वहीं, इन बातों पर इंसान ने अगर ढंग से अमल नहीं किया तो उसे असफल होने से कोई नहीं रोक सकता है, क्योंकि उनकी नीतियां मानव जीवन का आईना कही जाती हैं. चाणक्य ने अपनी ‘चाणक्य नीति’ में मनुष्य जीवन से जुड़ी ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जो उसके सफलता और असफलता का कारण होती हैं.

छोटी सी गलती

चाणक्य की जिस एक नीति एक बारे में आज बात करेंगे, वह इंसान द्वारा की जाने वाली एक छोटी सी गलती के बारे में हैं. हालांकि, ये नीति जीवन में सफल या असफल बनाने में अहम भूमिका निभाती है. इंसान ने अगर अपनी इस आदत पर काबू पा लिया तो वह जीवन में हर सुख पा सकेगा, वरना उसे जिंदगी पर पछताना पड़ेगा.

मन पर काबू

आचार्य चाणक्य के अनुसार, इंसान को अपने मन पर काबू रखना आना चाहिए. उन्होंने अपनी नीति में कहा है कि जो व्यक्ति अपने मन को काबू में नहीं कर सकता उसे सफलता हासिल नहीं हो सकती है. उसकी इस छोटी सी गलती सफलता में बाधा बनती है.

सबसे बड़ा अवगुण

आचार्य चाणक्य ने मन पर काबू न कर पाना इंसान का सबसे बड़ा अवगुण बताया है. यह आदत कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकती है. जो इंसान मन पर काबू नहीं कर पाएगा, वह जिंदगी में कभी संतुष्ट नहीं हो सकेगा.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news