Chanakya Niti: गंदगी में पड़ी ये चीज दिलाती है जबरदस्त फायदा, आपको बनाती है धनवान
Advertisement
trendingNow11529509

Chanakya Niti: गंदगी में पड़ी ये चीज दिलाती है जबरदस्त फायदा, आपको बनाती है धनवान

Chanakya Niti for Life: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कहा है कि कुछ चीजें इतनी मूल्यवान होती हैं कि गंदगी का भी उन पर असर नहीं होता है. इन चीजों को समय रहते उठा लेना चाहिए.  

 

चाणक्य नीति

Chanakya Niti for Money: आचार्य चाणक्य भारत के महान विद्वान, अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक रहे हैं. उन्होंने मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें अपने नीति शास्त्र में कही हैं. आचार्य चाणक्य की बातें वर्तमान समय में भी उतनी ही कारगर हैं, जितने पुराने समय में थीं. जिन लोगों ने भी उनकी बातों का अनुसरण किया है, जीवन में कभी मात नहीं खाई और सफलता हासिल की. आचार्य चाणक्य के अनुसार, कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं, जिनको गंदगी में पड़े होने के बावजूद भी उठा लेना चाहिए, क्योंकि इनका मूल्य कभी कम नहीं होता है.

कीमती वस्तु

आचार्य चाणक्‍य के अनुसार, गंदगी में पड़ी कोई कीमती चीज दिख जाए तो उसे उठा लेना चाहिए. जैसे कि गंदगी में सोना या हीरा पड़ा हो तो उसे उठा लेना चाहिए, क्‍योंकि ये चीजें किसी भी अवस्था में रखी या पड़ी हों, इनका मूल्य कभी कम नहीं होता है.

दृष्ट व्यक्ति और सांप

चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि दृष्ट इंसान से हमेशा बचकर रहना चाहिए. जीवन में अगर दुष्‍ट व्‍यक्ति और सांप में से किसी एक को चुनने को मिलें तो सांप को चुनें. सांप खतरे में जानकर ही नुकसान पहुंचाता है, लेकिन दुष्‍ट व्‍यक्ति अपने स्‍वभाव के कारण हमेशा आपको कष्ट पहुंचाने के बारे में सोचता रहता है.

गुणी कन्या

चाणक्‍य नीति के अनुसार, किसी दुष्‍ट परिवार में भी गुणी कन्‍या हो तो उसे घर की बहू बनाने में संकोच नहीं करना चाहिए, क्योंकि गुणी कन्‍या अपने संस्‍कार-व्‍यवहार से घर को स्‍वर्ग बना देती हैं.   

अच्छाई

चाणक्‍य ने अपनी नीति में कहा है कि हमेशा लोगों में बुराई नहीं देखनी चाहिए. जो इंसान बुराई में अच्‍छाई देखता है, वह इंसान जीवन में बुलंदियों पर पहुंच जाता है. ऐसे में जरूरी है कि लोगों की अच्‍छाइयों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करनी चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news