Chanakya Niti: मैरिड लाइफ को तबाह कर देती हैं पति-पत्‍नी की ये आदतें! तुरंत बना लें दूरी
Advertisement
trendingNow11205155

Chanakya Niti: मैरिड लाइफ को तबाह कर देती हैं पति-पत्‍नी की ये आदतें! तुरंत बना लें दूरी

Chanakya Niti for Married Life: खुशहाल दांपत्‍य जीवन जीना सभी की ख्‍वाहिश होती है. लेकिन पति-पत्‍नी कई बार जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो उनकी अच्‍छी-भली मैरिड लाइफ को तबाह कर देती है. चाणक्‍य नीति में ऐसी कुछ गलतियों से बचने की सलाह दी गई है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for Married Life in hindi: खुशहाल दांपत्‍य जीवन एक बड़ी सौगात की तरह होता है. जिन लोगों को अपने जीवन में यह खुशी मिल जाए उनका जीवन आनंद से गुजरता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पति-पत्‍नी एक-दूसरे को बराबर प्‍यार और सम्‍मान दें. साथ ही हर मामले में समझदारी से काम लें. आचार्य चाणक्‍य ने कूटनीति, राजनीति, अर्थशास्‍त्र के साथ-साथ व्‍यवहारिक जीवन से जुड़े महत्‍वपूर्ण मुद्दों को लेकर नीतियां बताई हैं. आचार्य चाणक्‍य ने पति-पत्‍नी को कुछ गलतियों से बचने के लिए कहा है. 

पति-पत्‍नी न करें ये गलतियां 

क्रोध: किसी बात पर नोंक-झोंक होना अलग बात है लेकिन गुस्‍से में आकर एक-दूसरे को अपशब्‍द कहना, अपमान करना दांपत्‍य जीवन की नींव हिला सकता है. बेहतर होगा कि पति-पत्‍नी गुस्‍से से दूरी बना लें.  

झूठ: पति-पत्‍नी का रिश्‍ता भरोसे और प्रेम पर टिका होता है. एक-दूसरे से झूठ बोलना या धोखा देना रिश्‍ते में कभी खत्‍म न होने वाली दरार डाल देता है. बल्कि कई बार तो इस कारण रिश्‍ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है. 

निजी बातें दूसरों को बताना: पति-पत्‍नी के बीच की बातों को लेकर गोपनीयता बरतनी बहुत जरूरी है. यदि पति-पत्‍नी अपने बीच की बातों को गुप्‍त न रखें और दूसरों को बताएं तो यह उनके लिए अपमान का कारण भी बनती हैं और दांपत्‍य जीवन में मुश्किलें भी पैदा करती हैं. इसलिए अपनी बातों को गुप्‍त ही रखें. 

यह भी पढ़ें: Dream About Food: सपने में दिखे यदि खाने से जुड़ी ये चीज तो नौकरी पर होता है सीधा असर!

बेलगाम खर्च: अपनी और परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए खर्च करना अच्‍छी बात है लेकिन बेवजह की फिजूलखर्ची न केवल आर्थिक समस्‍याएं लाती है. साथ ही पति-पत्‍नी के बीच झगड़ों का कारण भी बनती हैं. लिहाजा पति-पत्‍नी दोनों ही देखभाल कर खर्च करें तो ही बेहतर है. 

मर्यादा तोड़ना: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते की एक मर्यादा होती है, उसे कभी न लांघे. अच्‍छे रिश्‍ते के लिए जरूरी है कि दोनों मर्यादापूर्ण व्‍यवहार करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news