Chaitra Purnima 2023: चैत्र पूर्णिमा को सूर्यास्त से पहले ये टोटका है बेहद चमत्कारी, एक ही दिन में बना देगा मालामाल
Advertisement
trendingNow11641632

Chaitra Purnima 2023: चैत्र पूर्णिमा को सूर्यास्त से पहले ये टोटका है बेहद चमत्कारी, एक ही दिन में बना देगा मालामाल

Purnima Remedies Before Sunset: मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ हल्दी से किया ये उपाय व्यक्ति को  सुख-समद्धि प्रदान करता है.

 

फाइल फोटो

Evening Remedies On Purnima 2023: हिंदू धर्म में चैत्र पूर्णिमा का विशेष महत्व है. हिंदू नव वर्ष की ये पहली पूर्णिमा है इसलिए इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. कहते हैं कि पूर्णिमा के दिन स्नान-दान आदि करने से व्यक्ति  को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से जातकों को आर्थिक संकटों से छुटकारा मिलता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. चैत्र पूर्णिमा के दिन कुछ ज्योतिष उपाय मां लक्ष्मी की असीम कृपा दिलाते हैं. जानें आज के दिन सूर्यास्त से पहले किन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

चैत्र पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय

गुरु दोष से मुक्ति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन चैत्र पूर्णिमा होने के कारण इस दिन गुरु दोष से मुक्ति के कुछ उपायों को किया जा सकता है. इस दिन एक साथ पीले रंग का कपड़ा लें. इस कपड़े में छोटे सी केले की जड़ और थोड़ी सी हल्दी की गांठ रख दें. इसके बाद इस कपड़े को अपने दाएं हाथ के बाजु पर  बांध लें. इससे कुंडली में गुरु की स्थिति सही होती है. साथ ही, सुख-समृद्धि और ज्ञान की प्राप्ति होती है.

वास्तु दोष से मुक्ति के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मां लक्ष्मी का सदा वास रहे, तो चैत्र पूर्णिमा के दिन सूर्यास्त से पहले एक  बर्तन में गंगाजल में थोड़ी से हल्दी मिला लें और इस जल का छिड़काव पूरे घर में कर दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. और मां लक्ष्मी घर में विराजती हैं.

धन प्राप्ति के लिए

चैत्र पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने के साथ-साथ लाल कपड़े में हल्दी की गांठ, चावल और एक सिक्का बांध लें. इस पोटली को मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. इसके बाद मां लक्ष्मी से कामना करते हुए इस पोटली को तिजोरी, अलमारी या फिर धन वाली जगह पर रख दें. इससे व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है और सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं.

सभी कार्यों में सफलता के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु का अभिषेक करना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन भगवान श्री हरि का हल्दी और दूध से अभिषेक करें. इसके बाद उन्हें एक काली हल्दी अर्पित कर दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news