Bhadrapad Amavasya 2023: भाद्रपद अमावस्या की रात को जरूर करें ये उपाय, घर की मनहूसियत होगी पल में गायब
Advertisement
trendingNow11870932

Bhadrapad Amavasya 2023: भाद्रपद अमावस्या की रात को जरूर करें ये उपाय, घर की मनहूसियत होगी पल में गायब

Bhadrapad Amavasya 2023: अमावस्या के दिन कुछ विशेष उपाय करने का महत्व है. मान्यता है कि अगर आप ये उपाय करते हैं तो घर से बुरी नजरें कोसों दूर रहती हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. 

अमावस्या की रात को जरूर करें ये 5 उपाय

Bhadrapad Amavasya Upay in Hindi: हिंदू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व बताया गया है. पंचांग के अनुसार, अमावस्या की तिथि आज यानी 14 सितंबर को है. मान्यता है कि भाद्रपद अमावस्या को विशेष उपाय करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है, साथ ही पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. 

 ज्योतिषयों के अनुसार,  हिंदू धर्म में अमावस्या की रात का विशेष महत्व है. अमावस्या की रात को कुछ विशेष उपाय करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है, घर से बुरी छाया दोष दूर होती हैं और धन के भंडार हमेशा भरे रहते हैं तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

तुलसी पूजन-

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का भी विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी निवास करती हैं. अमावस्या की शाम को तुलसी के पौधे की पूजा करें और उनके समक्ष दीपक प्रज्जवलित करके 108 बार तुलसी के पौधे की परिक्रमा करें इससे धन से संबंधित सभी परेशानी दूर हो जाएंगी. 

'श्री लक्ष्मीस्तव' स्तुति का पाठ-

अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है या फिर लाख परिश्रम के बाद भी धन की प्राप्ति नहीं हो रही है तो अमावस्या की रात को महालक्ष्मी का विधि विधान से पूजन करें. इसके बाद 'श्री लक्ष्मीस्तव' स्तुति का पाठ करें, इस उपाय को करने आपको धन की प्राप्ति हो सकती है. 

कालसर्प दोष के लिए उपाय- 

भाद्रपद मास में आने वाली अमावस्या बेहद खास मानी जाती है. भाद्रपद अमावस्या पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति दिलाने में सहायक मानी जाती है.

अमावस्या के अचूक उपाय-  

- भाद्रपद अमावस्या तिथि के दिन पवित्र नदियों में स्नान करें, अगर ऐसा संभव नहीं है तो नहाते समय पानी में गंगाजल मिला कर स्नान करें. 

-  अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए उनका श्राद्ध करें और जरूरतमंदों को दान करें. 

- अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news