Shani Upay: कमजोर शनि और साढ़े साती ने जीवन में मचा रखा है तांडव, तो आज कर लें ये 6 उपाय
Advertisement

Shani Upay: कमजोर शनि और साढ़े साती ने जीवन में मचा रखा है तांडव, तो आज कर लें ये 6 उपाय

Shani Sade Sati Upay: शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. इस दिन शनि देव की पूजा करने और कुछ ज्योतिष उपाय कुंडली में शन को मजबूत करते हैं और जीवन से परेशानियों का अंत कर देते हैं. जानें शनि साढ़े साती के दुप्रभावों से बचने के लिए क्या किया जाए. 

 

shani sade sari ke upay

Shani Dosh Remedies: शनिवार का दिन न्याय के देवता शविदेव को समर्पित है. इस दिन शनि देव की विधिपूर्वक पूजा करने से न्याय  के देवता प्रसन्न होते हैं. शनि देव को कर्म फलदाता के नाम से भी जाना जाता है. व्यक्ति के कर्मों के मुताबिक ही वे शुभ और अशुभ फल देते हैं. कहते हैं कि व्यक्ति के द्वारा किए गए पापों और गलत कार्यों का फल व्यक्ति को साढ़ेसाती के दौरान मिलता है. शनि की साढ़े साती व्यक्ति का जीवन बहुत कष्टदायक हो जाता है. 

इस दौरान लोगों को कई समस्याओं, परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस अवधि में व्यक्ति की आर्थिक परेशानियों से लेक्र सेहत संबंधी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. व्यक्ति को मान-प्रतिष्ठा की हानि और अपमान आदि सहना पड़ता है. वहीं, कुंडली में शनि के कमजोर होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जानें शनि दोष को दूर करने के उपाय.

शनि दोष करने के लिए करें ये 6 उपाय   

1. अगर आपकी कुंडली में शनि ग्रह कमजोर है और कई तरह की समस्याएं बनी हुई हैं, तो शनिवार के दिन लाल धागे का उपाय कर लें. ये उपाय बहुत कारगार है और इसे अपनाने से बहुत जल्द ही व्यक्ति की इच्छाएं पूरी होती हैं.  शनिवार के दिन अपनी लंबाई के बराबर मौली लें और साथ में एक आम का हरा पत्ता भी ले लें. इस धागे को आम के पत्ते पर लपेट दें और हाथ में लेकर मन की मनोकामनएं दुहराएं. इसके बाद इसे बहते हुए जल में बहा दें.  

2. शनि साढ़े साती के कारण अगर जीवन में समस्याओं का अंबार लगा है, तो आप शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके बाद पेड़ के तने को छूकर हाथ जोड़कर प्रणम करें. सात बार परिक्रमा करें. इससे साढ़े साती के कारण चल रही समस्याओं का नाश होगा.  

3. शनि की साढ़े साती के कारण अगर आप नौकरी सबंधी या फिर पैसों से जुड़ी समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो शनिवार के दिन भोजन में नमक न डालें और उसका सेवन करें. इससे जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.  

4. शनि के दुष्प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन काले रंग की चिड़िया खरीदें और उसे आसमान में अपने हाथ से उड़ा दें. इससे व्यक्ति की दुख-तकलीफें दूर होंगे. इसके साथ ही, शनिवार के दिन लोहे का त्रिशूल महाकाल शिव या महाकाली मंदिर में अर्पित कर दें. 

5.शनि दोष के कारण अगर शादी में बाधाएं आ रहे हैं, तो शुक्ल पक्ष केप्रथम शनिवार के दिन 250 ग्राम काली राई नए काले कपड़े में बांध लें. पीपल के पेड़ की जड़ में रख दें. इसके बाद हाथ जोड़कर विवाह होने की प्रार्थना करें.  

6. आर्थिक वृद्धि के लिए शनिवार के दिन गेंहू में कुछ काले चने मिलाकर पिसवाएं. इसके अलावा शुक्ल पक्ष के पहले शनिवार के दिन दस बादाम, हनुमान मंदिर ले जाएं और रख दें. और 5 बादाम घर ले आएं. उन्हें लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन-दौलत रखने वाले स्थान पर रख दें.

Makar Sankanti 2024: मकर संक्रांति पर अपनाएं ये 10 खास उपाय, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य
 

Ram Katha: क्या आप जानते हैं कैसे और कब हुई थी प्रभु श्री राम की मृत्यु, जानें इससे जुड़ी पूरी कहानी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news