Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर नौ ग्रहों की पीड़ा दूर करेंगे ये अचूक उपाय, चुपचाप करने से ही होगा लाभ
Advertisement

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा पर नौ ग्रहों की पीड़ा दूर करेंगे ये अचूक उपाय, चुपचाप करने से ही होगा लाभ

Magh Purnima Upay: हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का बहुत बड़ा महत्व है. इस दिन स्नान दान करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. यदि किसी प्रकार की ग्रहों की पीड़ा से परेशान हैं तो इस दिन कुछ उपायों को अपना कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है.

 

grah shanti upay

Grah Shanti Upay: हिंदू धर्म में पंचांग के अनुसार साल के 12 महीने में 12 पूर्णिमा होती है. इस अनुसार फरवरी के आखिरी माह में माघ पूर्णिमा पड़ रही है. जिसका हिंदू धर्म में काफी महत्व है. माघ पूर्णिमा में स्नान दान का काफी महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं इस दिन यदि व्यक्ति कुछ खास उपायों को अपनाता है तो उसके सारे ग्रहों के पीड़ा भी दूर हो सकते हैं. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन खास उपायों के बारे में जानें.

नवग्रह कष्ट निवारण के उपाय

- सूर्य दोष को दूर करने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन सुबह सुबह स्नान कर के सूर्य को सबसे पहले अर्घ्य दें. जिसके बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ अवश्य करें. इस दिन लाल चंदन, गेहूं और लाल वस्त्र का दान अवश्य करें. चंद्र दोष को दूर करने के लिए इस दिन चंद्रमा के निमित्त मिसरी, चीनी और चावल का दान करें. 

- मंगल का कष्ट दूर करने के लिए इस दिन मंगल के निमित्त चने का दाल, गुड़, लाल वस्त्र और तांबे के बर्तन का दान करें.

- बुद्ध को प्रबल बनाने के लिए इस दिन आंवला, आंवले का तेल, हरी सब्जी का दान करें.

- गुरु दोष से यदि विवाह में बाधा आ रही है तो गुरु के निमित्त पीला सरसों, केसर, पीला चंदन, मक्का या फिर अपने अनुसार सोना का दान करें. शुक्र दोष को दूर करने के लिए शुक्र के निमित्त इस दिन कपूर, देसी घी, मक्खन, सफेद तिल और गजक का दान करें.

- शनि दोष को दूर करने के लिए शनि के निमित्त काले तिल, तिल का तेल, लोहपात्र, काला वस्त्र आदि का दान करें. राहु को शांत करने के लिए चितकबरा कंबल, खाना, अधोवस्त्र आदि दान करें. केतु के लिए स्कार्फ, टोपी और पगड़ी का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news