Love Bombing: आखिर क्या है 'लव बॉम्बिंग'? कहीं आप 'लव बॉम्बिंग' के शिकार तो नहीं, जानिएं संकेत
Advertisement

Love Bombing: आखिर क्या है 'लव बॉम्बिंग'? कहीं आप 'लव बॉम्बिंग' के शिकार तो नहीं, जानिएं संकेत

Relationship tips: लव बॉम्बिंग एक ऐसा रिश्ता है जिसमें इंसान कई तरीकों से अपने पार्टनर को कंट्रोल करने का प्रयास करता है. ऐसे इंसान अपने साथी को इमोशनल ब्लैकमेल करके अपनी तरफ खींचता है, तो चलिए जानते हैं क्या हैं लव बॉम्बिंग के संकेत.

 

Love Bombing: आखिर क्या है 'लव बॉम्बिंग'? कहीं आप 'लव बॉम्बिंग' के शिकार तो नहीं, जानिएं संकेत

What Is Love Bombing: प्यार दुनिया का एक बेहतरीन एहसास है. जब अचानक से कोई आपके सबसे करीब आ जाता है और आपको खुद से पहले अपने प्यार का ख्याल आता है तो ये प्यार का एक संकेत है. लेकिन जब कोई आपकी जरूरत से ज्यादा परवाह करने लगता है या जरूरत से ज्यादा आप पर प्यार लुटाने लगता है तो ये चीजें खतरे की घंटी हो सकती हैं. इसी खतरे की घंटी को लव बॉम्बिंग के नाम से जाना जाता है. लव बॉम्बिंग एक ऐसा रिश्ता है जिसमें इंसान कई तरीकों से अपने पार्टनर को कंट्रोल करने का प्रयास करता है. ऐसे इंसान अपने साथी को इमोशनल ब्लैकमेल करके अपनी तरफ खींचता है. ऐसे रिश्तों की शुरूआत रोमांटिक रिश्ते से होती है वहीं एब्यूजिव और दर्दनाक तरीके से इसका अंत होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जिनको पहचान कर आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आप लव बॉम्बिंग के शिकार तो नहीं, तो चलिए जानते हैं क्या हैं (What Is Love Bombing) लव बॉम्बिंग के संकेत......

क्या हैं लव बॉम्बिंग के संकेत (Signs of Love Bombing In Hindi)

गिफ्ट से दिल जीतना
अगर आपको रिश्ते की आरंभ से ही बार-बार गिफ्ट और सरप्राइज मिल रहे हैं तो आपको थोड़ा अलर्ट होने की आवश्यकता है. लव बॉम्बिंग में पार्टनर पहले आपको महंगे-महंगे गिफ्ट देकर आपका दिल जीतने की प्रयास करता है. फिर वो आपको फेक लव दिखाकर आप पर कंट्रोल करने का प्रयास करते हैं. 

व्यवहार में बदलाव
लव बॉम्बिंग में रहने वाले इंसान का व्यवहार बार-बार बदलता रहता है. ऐसे इंसान सबके सामने आपके साथ अच्छा व्यवहार करते हैं वहीं अकेले में वो अपने साथी को गंदे तरीके से ट्रीट करते हैं. ऐसे व्यक्ति पल में अपने पार्टनर पर गुस्सा करने लगते हैं. वहीं पल में ही उन पर प्यार लुटाने लगते हैं. 

असहज महसूस करना 
अगर आप लव बॉम्बिंग में हैं तो आप ऐसे पार्टनर के साथ अनकंफर्टेबल फील करेंगे. लव बॉम्बिंग में पार्टनर हर चीज के लिए जल्दबाजी में रहते हैं. ऐसे में वो अपनी फीलिंग्स को समझे बिना ही अपनी बातों को मनवाने का प्रयास करते हैं. अगर आपको अपने रिश्ते में ये संकेत नजर आ रहे हैं तो आपको सतर्क होने की आवश्यकता है. 

तारीफें करना जरूरत से ज्यादा 
लव बॉम्बिंग वाले इंसान फ्लर्टिंग में माहिर होते हैं. ऐसे लोग प्यार भरी बातों से सामने वाले के दिल को जीतकर अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करते हैं. वो अक्सर ऐसी बातें करते हैं जैसे- आपके आने से मैं कंप्लीट हो गया हूं या आपके जैसा इंसान पहले नहीं मिला आदि. इन बातों से आप उन पर अंधा विश्वास करने पर मजबूर हो जाते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news