Relationship Advice: रिश्ते में मानसिक परेशानी झेल रहे हैं? तो उलझे रिश्‍ते को सुलझाएंगे ये 4 तरीके
Advertisement

Relationship Advice: रिश्ते में मानसिक परेशानी झेल रहे हैं? तो उलझे रिश्‍ते को सुलझाएंगे ये 4 तरीके

Relationship tips: कई बार आपको रिश्ते से क्या चाहिए और आपको कौन सी चीजों से परेशानी है ये तक अपने साथी से शेयर नहीं कर पाते हैं. इस सब बातों के चलते रिश्ते में उलझन पैदा होने लगती है, तो चलिए जानते हैं उलझे रिश्‍ते को सुलझाने के तरीके.

Relationship Advice: रिश्ते में मानसिक परेशानी झेल रहे हैं? तो उलझे रिश्‍ते को सुलझाएंगे ये 4 तरीके

Ways to solve a complicated relationship: रिश्ते में अगर आपके पार्टनर के साथ चीजें क्लेयर न हों तो रिश्ता मुश्किल बनने लगता है. कई बार रिश्ते में रहते हुए इंसान को सबकुछ ठीक लगने लगता है. जबकि ऐसा दूसरे पार्टनर को नहीं लगता है. किसी भी रिश्ते में कठिनाई और भी अधिक बढ़ने लगती है जब पार्टनर्स एक दूसरे से खुलकर बाते शेयर करना बंद कर देते हैं क्यों कि उनको इस बात का डर बना रहता है कि इससे दूसरे साथी को मानसिक दुख पहुंच सकता है. इसी के चलते कई बार आपको रिश्ते से क्या चाहिए और आपको कौन सी चीजों से परेशानी है ये तक अपने साथी से शेयर नहीं कर पाते हैं. इस सब बातों के चलते रिश्ते में उलझन पैदा होने लगती है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप रिश्ते में आई उलझन को आसनी से सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ways to solve a complicated relationship) उलझे रिश्‍ते को सुलझाने के तरीके...... 

पहचानें अपनी परेशानियां
कई बार पार्टनर्स रिश्तें में अपनी परेशानियों को पहचान पाने में असमर्थ होते हैं जिससे उनके रिश्ते उलझते चले जाते हैं. ऐसे में बेहतर है होगा कि आप रिश्ते में अपनी समस्याएं ढूंढें. इसलिए आप रिश्ते में पारदर्शिता रखें और पार्टनर के साथ सबकुछ शेयर करें. 

अपनी गलतियां भी ढूंढें
रिश्ते में दूसरों की गलतियां ढूंढने से पहले आप ये जानने की कोशिश करें कि कहीं आप ही तो रिश्ते में परेशानियों को बढ़ा रहे हैं. ऐसे में पार्टनर से शिकायत करना, दूसरों की परेशानियों को न समझना, साथी की बात को अनसुना करना या अपनी बात शेयर न करना आदि. 

अपनी इच्‍छाएं बताएं
अगर आप अपने रिश्ते में उदास महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में बेहतर है कि आप जिस वजह से उदास फील कर रहे हैं उस पर डिस्‍कस करें. ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ अपनी इच्छाएं शेयर करें और उनको बताएं कि आप उनसे क्या चाहते हैं. 

उनके प्रति केयर दिखाएं
अक्सर पार्टनर से झगड़े के दौरान आपको लगता है कि आपका साथी आपकी केयर नहीं करता है. ऐसे में आप उनको समय-समय पर बताते रहे कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं. इससे रिश्ते में स्मूदनेस आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news