Relationship Advice: स्ट्रेस से पति-पत्नी के बीच आ गई हैं दूरियां? ये 3 तरीके करेंगे बेहतर डील
Advertisement

Relationship Advice: स्ट्रेस से पति-पत्नी के बीच आ गई हैं दूरियां? ये 3 तरीके करेंगे बेहतर डील

Relationship Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप तनाव के दौरान रिश्ते में आई दूरी को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं तनाव के दौरान रिश्ते मेें आई दूरी को कैसे दूर करें.

Relationship Advice: स्ट्रेस से पति-पत्नी के बीच आ गई हैं दूरियां? ये 3 तरीके करेंगे बेहतर डील

How To Reduce Relationship Stress: लाइपार्टनर्स दोनों एक साथ अच्छे और बुरे दोनों समय से गुजरते हैं. रिश्ते में कुछ पल तो ऐसे होते हैं जिनको याद करके चेहरे पर खुशी आ जाती है. लेकिन कुछ पल ऐसे भी होते हैं जिनको आप कभी भी याद नहीं करना चाहते. ये ही समय रिश्ते को तनाव से भर देता है. वैसे तो इस तनाव से भरे वक्त में कपल्स को एक दूसरे को सपोर्ट करना चाहिए. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि ऐसे समय में कपल्स एक दूसरे से अच्छा व्यवहार नहीं करते. इसी के चलते आपका रिश्ता प्रभावित होकर दूरियां आने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप तनाव के दौरान रिश्ते में आई दूरी को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How To Reduce Relationship Stress) तनाव के दौरान रिश्ते मेें आई दूरी को कैसे दूर करें......

अपने साथी को सपार्ट करें
अगर आपका साथी स्ट्रेस में हैं जिसके चलते दोनों के बीच दूरी पैदा हो गई है तो ऐसे में आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उनको सपोर्ट करें. अगर आप अपने साथी का साथ हर सिचुएशन में निभाते हैं तो इससे आप रिश्ते में आई दूरी से आसानी से डील कर पाते हैं. इस बात को हमेशा याद रखना कि अगर आप संकट के समय में अपने पार्टनर को सपोर्ट नहीं करेंगे तो इससे रिश्ते में दूरी आना बिल्कुल तय है.  

पार्टनर की सहायता करें
कई बार आपका पार्टनर ऐसी सिचुएशन में होता है जहां उनको सपोर्ट ही नहीं आपके मदद की भी जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने साथी की हर एक परेशानी को ठीक से सुनें और समझें. इसके बाद आप अपनी क्षमता के मुताबिक उनकी मदद करें. रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे समय में आपको कोई भी फैसला लेते वक्त धैर्य से काम लेने की आवश्यकता होती है. इससे आप रिश्ते में आई दूरियों को आसानी से भर पाएंगे. 

बातचीत का तरीका बदलें
कपल्स के बीच दूरी पैदा होने के कई कारण होते हैं जैसे- पैसों की तंगी, जॉबलेस होना या फैमिली कंडीशन्स आदि. माना कि ये सारी सिचुएशन बुरी हैं. लेकिन ऐसे वक्त में आप दोनों को एक दूसरे का सहारा बनने के साथ-साथ बातचीत करने के तरीके में भी बदलाव करने की आवश्यकता होती है. हालांकि ऐसी सिचुएशन में खुद को संभालना बहुत कठिन होता है. लेकिन आपकी धैर्यपूर्क बातचीत और सकारातमक बातें रिश्ते से तनाव को दूर कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news