Newly Married Couple: हुई है नई-नई शादी! कपल्‍स रखें इन 5 बातों का ध्‍यान; मिसाल बन जाएगी आपकी जोड़ी
Advertisement

Newly Married Couple: हुई है नई-नई शादी! कपल्‍स रखें इन 5 बातों का ध्‍यान; मिसाल बन जाएगी आपकी जोड़ी

Relationships tips: शादीशुदा होने के बाद ज्‍यादातर लोग शुरुआती समय में अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात नहीं कर पाते हैं. कई बार छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी लोगों के वैवाहिक जीवन में दिक्‍कतें आ जाती हैं. अगर आप इन 5 बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपका रिलेशन कभी नहीं टूटने वाला है. 

 

फाइल फोटो

Husband wife relationship: फरवरी का महीना चल रहा है. इसे कई लोग प्‍यार का महीना भी कहते हैं. वैलेंटाइन वीक तो खत्‍म हो चुका है, लेकिन जो लोग अपने पार्टनर से प्‍यार करते हैं. उनके लिए तो हर दिन ही खास होता है. इसके अलावा शादी का सीजन चल रहा है. कई लोगों की वैवाहिक जिंदगी की शुरुआत हो रही है. ऐसे में अगर आप अपने रिलेशन को अटूट बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए क्‍योंकि शादी के शुरुआती समय में रिश्‍ते बहुत ही नाजुक होते हैं. ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ बिहेव करते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें.       

बातचीत बंद न करें 

रिलेशन एक्‍सपर्ट बताते हैं कि आज के समय में ज्‍यादातर रिश्ते टूटने की वजह ये है उनके बीच में सही तरीके से बातचीत नहीं हो पाती है. ऐसे में आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि रिलेशन मजबूत बनाए रखने के लिए आप अपनी बातें एक-दूसरे से शेया करें. ऐसे में आपके बीच गलतफहमी नहीं होगी. 

स्पेस देना जरूरी 

शुरुआती दिनों में अपने पार्टनर को कंफर्ट फील कराने के लिए स्‍पेस दें और इस स्‍पेस को हमेशा बनाकर रखें. अगर आप उनके हर डिसीजन में दखलअंदाजी करने लगेंगे तो आपके रिश्‍ते में खटास आ सकती है. ऐसे में आप एक-दूसरे का ख्‍याल रखने के लिए खुद ही डेली लाइफ के डिसीजन के बारे में एक-दूसरे को बताएं.    

अपना फ्यूचर प्‍लान करें शेयर  

आप अपने पार्टनर को फ्यूचर प्‍लान के बारे में जरूर बताएं. भविष्‍य में आप क्‍या करने वाले हैं और उसमें आप सलाह भी ले सकते हैं. अगर आप इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपको दूसरी तरफ से भी सपोर्ट मिलेगा.    

रिश्‍ते को ऐसे बनाएं मजबूत 

शादी के बाद रिश्‍ते को मजबूत बनाना आसान नहीं है. ऐसे में आप अपने रिश्‍ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो दोनों परिवार के सदस्यों से मेलजोल का भाव रखें. ऐसा करने से आप पर आपका पार्टनर ज्‍यादा विश्‍वास करने लगेगा और रिश्‍ता मजबूत होने लगेगा. 

रोक-टोक न करें 

आपको रोक-टोक से बचना चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका रिश्‍ता खराब हो सकता है. ऐसे में आप पहले एक-दूसरे को अच्‍छे से जान लें और उसके बाद ही किसी मामले में टोकने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news