Relationship: क्या लोग आपको ले रहें हैं Taken for Granted? फॉलो करें ये 4 टिप्स, कोई नहीं उठा पाएगा फायदा
Advertisement

Relationship: क्या लोग आपको ले रहें हैं Taken for Granted? फॉलो करें ये 4 टिप्स, कोई नहीं उठा पाएगा फायदा

Relationship tips: अगर आपका साथी आपको शुरूआत में इम्पोर्टेंस देता था और समय के साथ-साथ महत्व देना बंद कर दिया है तो समझ लें अब ये रिश्ता जरूरत के लिए निभाया जा रहा है. वो बस अब आपसे काम निकलवाने के लिए आपके साथ हैं. 

Relationship: क्या लोग आपको ले रहें हैं Taken for Granted? फॉलो करें ये 4 टिप्स, कोई नहीं उठा पाएगा फायदा

How to Stop Being Taken for Granted: क्या आप ऐसा महसूस कर रहे हैं कि लोग आपका सम्मान नहीं कर रहे हैं या लाइफ में आपकी इम्पोर्टेंस कम हो गई है. आप किसी के लिए जितना करते हैं बदले में वो आपकी उतनी इज्जत या प्यार नहीं देते हैं तो समझ लें अब आपका रिश्ता मात्र एक तरफा रह गया है. वहीं अगर आपका साथी आपको शुरूआत में इम्पोर्टेंस देता था और समय के साथ-साथ महत्व देना बंद कर दिया है तो समझ लें अब ये रिश्ता जरूरत के लिए निभाया जा रहा है. वो बस अब आपसे काम निकलवाने के लिए आपके साथ हैं. अगर ऐसा ही आपके साथ हो रहा है तो समय आ गया है कि आप खुद में कुछ बदलाव करें जिससे सामने वाले को आपकी वैल्यू समझ में आने लगेगी. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप समझ सकते हैं कि लोग आपका फायदा उठा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं (How to Stop Being Taken for Granted) लोग आपका फायदा उठा रहे हैं.....

दूसरे व्यक्ति को लिमिट बताएं
अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो आप पार्टनर के साथ अपनी कुछ सीमाएं निर्धारित करें. फिर आप उनको बताएं कि किन बातों को आप सहन नहीं करेंगे. अगर आपके साथ कुछ गलत हुआ है तो आप अपने लिए आवाज उठाएं और लोगों के अपना लाभ न उठाने दें. 

किसी की मदद बिना मांगे न करें
अगर आप किसी इंसान की बिना मांगे सहायता करते हैं तो इससे हैल्प लेने वाले को उसका एहसास नहीं होता है. इसलिए कोई जब तक आपसे मदद के लिए न पूछे तो आप हैल्प न करें. ऐसे हर किसी की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

हर किसी से निजी बातें शेयर न करें
इस बात को मन में रखें कि हर कोई अच्छा और भला इंसान नहीं है इसलिए हर किसी से अपनी निजी बातें बिल्कुल भी शेयर न करें. इसके साथ ही दूसरा इंसान आपकी कमियों को जानकर उसका गलत फायदा उठा सकता है. 

हर किसी की बातों को न मानें
हर किसी की बातों को मानना जरूरी नहीं होता है. ऐसे में आप हमेशा इस बात की गांठ बांधकर रख लें कि सुनें सबकी और करें अपने मन की. अपने विचारों को साफ तौर पर पेश करें. खुद की इज्जत करें तभी लोग आपकी इज्जत करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news