Saving Relationship: पार्टनर से लड़ाई के बाद रिश्ता टूटने का रहता है डर? इन टिप्स से बचा सकते हैं Relation
Advertisement
trendingNow11592880

Saving Relationship: पार्टनर से लड़ाई के बाद रिश्ता टूटने का रहता है डर? इन टिप्स से बचा सकते हैं Relation

How To Save Relationship After Fight: कई बार रिश्ता खराब होने का एक मेन कारण आपका अहम भी हो सकता है. क्योंकि कई बार आप सोचते हैं कि लड़ाई खत्म करने के लिए आपका पार्टनर पहले पहल करे. ऐसे में ये आदत दोनों के बीच दूरियां पैदा कर सकता है.

 

Saving Relationship: पार्टनर से लड़ाई के बाद रिश्ता टूटने का रहता है डर? इन टिप्स से बचा सकते हैं Relation

How To Save Relationship After Fight: किसी भी रिश्ते में हल्की फुल्की नोक-झोक होना आम बात है. ऐसे ही कपल रिलेशन में जरूरी नहीं कि हर बार हर मुद्दे पर आप और आपके पार्टनर की राय एक जैसी हो. दो लोग अगर किसी बात पर सहमत नहीं होते हैं, तो यह उनके बीच लड़ाई-झगड़े का कारण बनने लगता है. कई बार तो बातें इतनी बढ़ जाती हैं, कि रिश्ता टूटने की कगार पर जा पहुंचता है. इसके अलावा, आपने कई कपल्स ऐसे भी देखे होंगे, जो अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए लड़ाई-झगड़ा होने के बाद भी सूझबूझ से उसे सुलझा लेते हैं. ये कपल्स ही रिलेशनशिप गोल्स सेट करते हैं, जिनसे दूसरे प्रेरणा ले सकें. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही रिलेशनशिप टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर से लड़ाई होने के बावजूद भी अपने रिश्ते को बचा सकते हैं...

लड़ाई के बाद रिश्ते में ये कदम जरूरी-

1. नॉर्मल बातचीत शुरू करें
कपल को लड़ाई-झगड़ा खत्म होने के बाद फिर से उसी मुद्दे को लेकर बात नहीं शुरू करना चाहिए. यह झगड़ा खत्म करने की बजाय उसे और बढ़ा सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि झगड़ा शांत होने के बाद एक-दूसरे पर आरोप न लगाएं. आप किसी दूसरे सकारात्मक या नॉर्मल बाच से शुरू करें, क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर से फिर से बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो गड़े मुर्दे न उखाड़ें. 

2. प्यार जताना है जरूरी 
लड़ाई के बाद आपके रिश्ते में प्यार की मिठास को बढ़ाना और आपके पार्टनर के बीच हुए झगड़े की कड़वाहट को कम करना बहुत दरूरी है. इसके लिए आप अपने साथी को जताएं कि आप उसे कितना प्यार करते हैं और उसकी आपके जीवन में क्या महत्वता है. इसके लिए आप अपने पार्टनर का मनपसंद गाना गाकर, फूल देकर या फिर उसकी पसंदीदा डिश बना सकते हैं. यह आप दोनों को फिर से जोड़ने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है.

3. रिश्ते के बीच अहम ना आए
रिश्ता खराब होने का एक मुख्य कारण आपका अहम भी हो सकता है. क्योंकि कई बार आप सोचते हैं कि लड़ाई खत्म करने के लिए आपका पार्टनर पहले पहल करे. ऐसे में दोनों साथी में दूरियां और गलतफहमी बढ़ने लगती है. इसलिए अगर लड़ाई-झगड़ा हो ही गया है, तो शांति से उस बारे में विचार करें और स्वयं आगे बढ़कर उसे समझाने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news