Relationship Advice: पार्टनर को लेकर हैं Over Possessive? तो खुद को ऐसे रोकें, वरना रिश्ता जाएगा बिखर
Advertisement

Relationship Advice: पार्टनर को लेकर हैं Over Possessive? तो खुद को ऐसे रोकें, वरना रिश्ता जाएगा बिखर

Relationship tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आए हैं जिनको सही समय पर पहचानकर आप खुद को ओवर पजेसिव होने से रोक सकते हैं और रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं पार्टनर के साथ पजेसिव होने से खुद को कैसे रोकें.

Relationship Advice: पार्टनर को लेकर हैं Over Possessive? तो खुद को ऐसे रोकें, वरना रिश्ता जाएगा बिखर

How to Deal with Your Possessiveness: रिश्ते में अपने साथी के लिए पजेसिव होना अच्छा है लेकिन ओवर पजेसिवनेस किसी भी रिश्ते को बर्बाद कर सकती है. कई बार ऐसे रिश्ते में साथी का दम घुटने लगता है जिसके चलते रिश्ता टूट जाता है. वैसे तो पजेसिव होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं जैेसे- ईर्षा या जलन, ट्रॉमा और असुर‍क्षा की भावना आदि. मगर गई केसिस में देखा गया है कि बचपन में माता-पिता की उपेक्षा करने की वजह से बच्चा ओवर पजेसिव हो जाता है. लेकिन आपका ये ओवर पजेसिव पार्टनर को हर्ट कर सकता है जिससे आपका रिश्ता टूट सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे लक्षण लेकर आए हैं जिनको सही समय पर पहचानकर आप खुद को ओवर पजेसिव होने से रोक सकते हैं और रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to Deal with Your Possessiveness) पार्टनर के साथ पजेसिव होने से खुद को कैसे रोकें......

पास्ट के बारे में बात न करें
पास्ट में मिला धोखा कई बार नए रिश्ते को खराब कर देता है. इसलिए नए रिश्ते की शुरूआत में ही पार्टनर को अपने पास्ट के बारे में सब कुछ बताएं जिससे पार्टनर को आप पर आगे चलकर कोई संदेह न रहे. ऐसे में पास्ट के बारे में जितना हो सके कम बोलें और कम सोचें.  

अपनी लाइफ को खुलकर जीएं
पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करना काफी अच्छा होता है लेकिन इसी बीच खुद की निजी लाइफ के लिए भी थोड़ा समय निकालें. इससे आपके रिश्ते को नयापन मिलेगा और आपके पास बात करने के नए टॉपिक्स भी आ जाएंगे. 

पाार्टनर पर न थोपें अपनी मर्जी 
अगर आपको लग रहा है कि आपका साथी आपके साथ वफादार नहीं है तो ऐसे में आप उसको डराने की कोशिश बिल्कुल न करें. कोई भी इंसान किसी भी रिश्ते में बंधकर बिल्कुल नहीं रहना चाहता है. इसलिए अपनी मर्जी को अपने साथी पर बिल्कुल न थोपें. 

न होने दें जलन को हावी 
ईर्षा और जलन किसी भी रिश्ते में घृणा और कड़वाहट पैदा करती है. ऐसे में आप अपनी नकारातमक सोच को पोजिटिव सोच में बदलने का प्रयास करें. अगर आप अपने साथी के साथ खुश हैं तो वहां जलन की कोई जगह नहीं होनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news