Anger Management Tips: पार्टनर के साथ हो गया है झगड़ा? तो इन 3 तरीकों से गुस्से को करें शांत
Advertisement

Anger Management Tips: पार्टनर के साथ हो गया है झगड़ा? तो इन 3 तरीकों से गुस्से को करें शांत

Relationship tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति अपने गुस्से को आसानी से शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति आपका गुस्सा कैसे शांत करें.

Anger Management Tips: पार्टनर के साथ हो गया है झगड़ा? तो इन 3 तरीकों से गुस्से को करें शांत

How to Control Anger In a Relationship: कई बार रिश्ते में रहते हुए आपका पार्टनर कुछ ऐसी हरकतें करना लगता है जिससे आपकी फीलिंग्स को ठेस पहुंचती है. ऐसे में कई बार तो आप इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन कई बार आपका मूड खराब होता है तो ये ही बातें आपको सिरदर्द लगने लगती हैं जिसके चलते आपका पार्टनर के साथ झगड़ा या मनमुटाव होने लगता है. ऐसे में अगर ये समस्या अनसुलझी रह जाए तो आपके मन में पार्टनर के लिए गुस्सा या द्वेष बढ़ जाता है. इससे आपके मन में पार्टनर के लिए नेगेटिव विचार आने लगते हैं जोकि किसी भी रिश्ते के लिए अच्छी बात नहीं है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर इस समस्या का कोई हल निकालें. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति अपने गुस्से को आसानी से शांत कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to Control Anger In a Relationship) झगड़े के बाद पार्टनर के प्रति आपका गुस्सा कैसे शांत करें......

साथी को माफ करें (You can forgive your partner)
इसके लिए आप सबसे पहले आप ये पता लगाएं कि आपको कौन सी बात अच्छी नहीं लगी है या आप क्यों उदास हैं. अगर आपको अपनी उदासी का कारण पाता चल गया है तो अपने पार्टनर के साथ में खुलकर बात करके इसका हल निकालें.

बीच में न लायें इगो (Ego can kill your relationship)
अगर आपको लगता है कि हमेशा आप ही सही होते हैं इसलिए उम्मीद करते हैं कि पार्टनर को ही आपके पास आकर माफी मांगनी चाहिए तो समझ लें ये बिल्कुल सही बात नहीं है. अगर आपका साथी भी इसी तरह से सोच रहा है तो इससे आपका रिश्ता पूरी तरह से खराब हो सकता है. ऐसे में आप अपनी जिद को छोड़कर अपने पार्टनर को बताएं कि उनसे क्या गलती हुई है.  

अपनी गलती की जिम्मेदारी लें (Accept your fault)
अगर आपको एहसास हो गया है कि गलत आपसे ही हुई है तो बिना देर किए पार्टनर के सामने इसको स्वीकार कर लें. आपके इस व्यवहार से यकीन कीजिए आपका पार्टनर भी आपसे माफी मांगे बिना नहीं रह पाएगा. जब बात आपके रिश्ते पर आती है तो ऐसे में माफी मांगने में कोई हर्ज नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news