Mother-Daughter Relationship: हर मुद्दे पर होती है बहस टीनएज बेटी के साथ, आजमाएं ये तरीके, दोस्ती में बदल जाएगा रिश्ता
Advertisement
trendingNow11578179

Mother-Daughter Relationship: हर मुद्दे पर होती है बहस टीनएज बेटी के साथ, आजमाएं ये तरीके, दोस्ती में बदल जाएगा रिश्ता

Relationship Tips: आज हम आपके लिए बेटी के साथ हो रही नोंक-झोंक को दूर करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप बेटी के साथ अपने रिश्ते को सुधार सकती हैं, तो चलिए जानते हैं बिटिया के साथ रिश्ते सुधारने के टिप्स.

Mother-Daughter Relationship: हर मुद्दे पर होती है बहस टीनएज बेटी के साथ, आजमाएं ये तरीके, दोस्ती में बदल जाएगा रिश्ता

Tips to improve relationship with daughter: जब बच्चा टीनएज में आता है तो वो कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुजर रहा होता है. ऐसे में पेरेन्ट्स के लिए बच्चों को समझना और उनको अपनी बाते समझाना एक बड़ा चेलेंज होता है. कई बार जैसे ही बेटी टीनएज में कदम रखती है तो मां बेटी के बीच तकरार शुरू हो जाती है क्योंकि दोनों को दुनिया को देखने का नजरिया अलग-अलग होता है. मां-बेटी के बीच होने बाली इस अनबन से दोनों के रिश्ते में अंडरस्टैंडिंग पर काफी गहरा असर पड़ता है.

ऐसे में आज हम आपके लिए बेटी के साथ हो रही नोंक-झोंक को दूर करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप बेटी के साथ अपने रिश्ते को सुधार सकती हैं, तो चलिए जानते हैं (Tips to improve relationship with daughter) बिटिया के साथ रिश्ते सुधारने के टिप्स....

खुद को बेटी की जगह रखकर सोचें

किसी भी बात पर डांटने से पहले आप अपनी टीनएज बेटी की स्थिति को समझने का ट्राई करें. ऐसे में आप सबसे पहले उसकी बात सुने. अगर वो आपसे अपनी कोई इच्छा या फीलिंग शेयर कर रही हैं तो उनको बोलने के बाद ही आप उनको बताएं कि वो सही है या नहीं. ऐसे में आप उसको समझाते हुए उसकी हैप्पीनेस को सबसे ऊपर रखें. 

बेटी पर अपनी मर्जी न थोपें

टीन एज के बच्चों की प्रायोरिटी और ज़रूरतें काफी अलग होती हैं वो बाकियों से थोड़ा अलग सोचते हैं. माना कि आप उनकी मां हैं लेकिन ऐसे में उन पर अपने फैसले थोपना बिल्कुल गलत है. 

बेटी से को अपने टीनएज के बारे में बताएं

अगर आप अपनी बेटी के साथ एक बेहतर रिश्ता बनाना चाहती है तो आप उनसे अपनी टीनएज की बातें करें. अपनी बेटी को आप उस समय की चुनौतियों के बारे में बताएं और आज की अपनी खुशी भी उनसे ज़ाहिर करें.

बेटी की सहेली बनने की कोशिश करें

जब आप अपनी बेटी से दोस्ती कर लेती हैं तो इससे आप दोनों के बीच पैदा होने वाले बहुत से झगड़े अपने आप सुलझ जाते हैं. ऐसे में जब आप किसी भी बात को बेची की जगह पर आकर और बेटी आपकी जगह पर आकर सोचेगी तो दोनों के बीच की तकरार खुद-ब-खुद कम हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news