Happy Couple बनने के लिए ये आदतें हैं बेहद जरूरी, रिश्ते में आ जाएगी नई जान
Advertisement

Happy Couple बनने के लिए ये आदतें हैं बेहद जरूरी, रिश्ते में आ जाएगी नई जान

Habits For Happy Couple: कपल्स के रिश्तों में एक समय ऐसा आता है, जब किसी न किसी वजह से नयापन खत्म होने लगता है. रिश्ते का कमजोर होना और प्यार की कमी एक रिलेशनशिप में दोनों का ही सुकून छीन लेते हैं. ऐसे में आपको कुछ आदतें बदलनी होंगी. 

 

ऐसे बनें हैप्पी कपल

Habits For Happy Couple: शादी से पहले हो या शादी के बाद हर कपल यही चाहता है, कि उनके रिश्ते में प्यार की कमी कभी न हो. लेकिन समय के साथ-साथ बहुत सारी चीजें बदलने लगती हैं. कई बार ना चाहते हुए भी रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं,  प्यार की कमी महसूस होने लगती है और ऐसा लगता है, कि रिश्ता कमजोर होने लगता है. इस वजह से रिश्ता टूटने का भी डर रहता है. कई बार साथ में ज्यादा टाइम स्पेंड न करने की वजह से प्यार भी कम होने लगता है और अनबन की नौबत आ जाती है. ऐसे में कपल्स को एक दूसरे को समझने की जरूरत होती है. 

एक खबर के अनुसार, रिश्ता चाहे प्यार का हो या फिर शादी के बाद का दोनों ही कंडीशन में कपल्स को एक दूसरे को समझने की जरूरत होती है. वैसे तो हर कपल आपना रिश्ता अपने अनुसार ही चलाता है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी आदतें हैं, जो आपके कमजोर रिश्तों में नई जान डाल सकती हैं. साथ ही आप एक हैप्पी कपल बन सकते हैं.

पार्टनर में अच्छाइयां देखें 
रिश्ते में एक दूसरे की अच्छाइयां देखना बुहत जरूरी होता है. लेकिन आजकल के अधिकतर रिश्तों में कपल सबसे पहले कमियां देखना शुरू कर देते हैं. तो अब से आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने पॉर्टनर को समझें और उसकी अच्छाइयों के बारे में ध्यान दें. रिश्तें में कम समय देना या समय न दे पाने की वजह उसकी जिम्मेदारियां या किसी प्रकार का स्ट्रेस हो सकता है. इसके लिए आप दोनों साथ बैठकर बातचीत कर सकते हैं.

हैप्पी मोमेंट्स बिताएं 
अगर आपको लगता है, कि रिश्ते में दूरियां आ रही हैं या फिर आपस में लड़ाई-झगड़े और अनबन बढ़ रही है, तो आप कुछ समय निकालें और साथ में कुछ पल बिताएं. आप लोग कुछ देर साथ में मस्ती करें. ये मस्ती भरे पल आपके रिश्ते में फिर से प्यार जगा देंगे. इससे आप फिर से एक दूसरे के करीब आ सकते हैं. 

खुद की खुशियों पर ध्यान दें
एक रिश्ते में आप तभी किसी को खुश रख सकते हैं, जब आप खुद खुश रहेंगे. इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले अपनी खुशियों पर ध्यान दें. आप दूसरों का ध्यान रखते रखते खुद के बारे में सोचना बंद कर देते हैं. तो जरूरी है कि आप खुद पर ध्यान देना शुरू करें. खुद को खुश रखने के लिए आपसे जो हो सके उसे करें. जिसमें काम से आपको खुशी मिलती हो, वह काम करें.

वर्तमान में जिएं 
बहुत से लोग रिलेशनशिप में आने के बाद पुरानी चीजों में ही अटके रहते हैं, जिससे आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है. एक रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने साथी के साथ जब भी रहें तो उस पल को एंज्वॉय करें. जब भी आप अपने पार्टनर के साथ हों, तो अपनी जिम्मेदारियों या समस्याओं से थोड़ा फ्री होकर उस वक्त उनकी बातों को ध्यान से सुनें और समझें. वर्तमान के पलों को महत्व दें. इससे आपस में प्यार बढ़ेगा और आप एक हैप्पी कपल बन सकेंगे.

पार्टनर की भावनाओं को समझें
कुछ रिश्तों में पार्टनर संकोची स्वभाव के होते हैं, वह अपने दिल की बात जल्दी एक्सप्रेस नहीं कर पाते हैं. वह आपको अपने मन की बात कहने में हिचकिचाते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप समय-समय पर उनसे बात करें. जरूरी नहीं है कि एक ही बार में आपसे वो अपनी परेशानियों को कह दें. अगर आपका साथी बात बताने से मना करता है, तो इसे अन्यथा न लें, बल्कि उन्हें समझने की कोशिश करें. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news