Advertisement
trendingPhotos2310310
photoDetails1hindi

स्किन की खुजली ने कर दिया जीना मुश्किल, इन तेलों की मदद से दूर हो सकती है ईचिंग

Best Essential Oils for Itching: त्वचा में खुजली होना एक आम समस्या है, इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे- ड्राइनेस, कीड़े का काटना, रैशेज, एलर्जी या फिर गंदगी का जमना. कई बार आप ईचिंग से इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना भी मुश्किल हो जाता है. हेल्थलाइन वेबसाइट के मुताबिक अगर आप कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करेंगे तो खुजली से राहत मिल सकती है.

कैमोमाइल ऑयल

1/5
कैमोमाइल ऑयल

कैमोमाइल ऑयल (Chamomile Oil) न सिर्फ सुगंधित होता है बल्कि ये एक्जिमा, बवासीर, और डायपर रेशेज से होने वाली खुजली से भी राहत दिलाता है. इस तेल का इस्तेमाल सिर पर होने वाली खुजली के लिए भी किया जा सकता है.

 

लैवेंडर ऑयल

2/5
लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल (Lavender Oil) की खुशबू आपको काफी दूर से ही अपनी तरफ खींचने लगती है, इसकी खास बात ये है कि इसमें एंटी फंगल पॉपर्टीज होती है. आप इसे दाग, खाज और खुजली दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आमतौर पर करियर ऑयल के साथ मिक्स किया जाता है.

पिपरमिंट ऑयल

3/5
पिपरमिंट ऑयल

पिपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil) में कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है, इस ईचिंग से राहत मिलती है. खासकर कीड़े की काटने से, या फिर किसी बीमारी में जब खुजली बढ़ जाती है तो इस तेल के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. पिपरमिंट ऑयल को आमतौर पर पेट्रोलियम जेली के साथ मिक्स किया जा सकता है.

रोज़ ग्रेनियम ऑयल

4/5
रोज़ ग्रेनियम ऑयल

रोज़ ग्रेनियम ऑयल (Rose geranium Oil) किसी औषधि से कम नही है, इसमें एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. एग्जिमा और ड्राई स्किन से होने वाली खुजली के लिए ये तेल काफी फायदेमंद माना जाता है.

टी ट्री ऑयल

5/5
टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल (Tea tree Oil) में एंटी माइक्रोबियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टी पाई जाती है. जब खुजली वाली स्किन में आप इस तेल को लगाते हैं, जो जबरदस्त राहत मिलती है. आमौतर पर इसे डाइल्यूट करके त्वचा पर लगाने की सलाह दी जाती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़