Advertisement
trendingPhotos1818520
photoDetails1hindi

उत्तर दिशा में रख लें पौधे, घर चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी, रातों-रात होंगे अमीर!

Vastu Shastra For North Direction: वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा के लिए नियम बताए गए हैं. पेड़-पौधों में खास ऊर्जा होती है. यदि दिशा के अनुसार पेड़-पौधों को रखा जाए तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और खूब धन देती हैं. आज उत्तर दिशा में रखे जाने वाले पौधों के बारे में जानते हैं. 

धन कुबेर और मां लक्ष्‍मी की दिशा

1/5
धन कुबेर और मां लक्ष्‍मी की दिशा

घर की उत्तर दिशा सबसे शुभ दिशा मानी जाती है, दरअसल इस दिशा में मां लक्ष्मी और धन के स्वामी कुबेर वास करते हैं. इसलिए इस दिशा को लेकर वास्‍तु के नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. उत्तर दिशा में मां लक्ष्‍मी के प्रिय पौधे लगाना आपको अमीर बना सकते हैं. 

मनी प्लांट

2/5
मनी प्लांट

मनी प्लांट के नाम से ही जाहिर है कि इसे धन देने वाला पौधा कहा जाता है. यदि घर की उत्तर दिशा में नीले या हरे कलर की बोतल या ट्रांसपेरेंट वाज में मनी प्लांट लगाया जाए तो यह घर में खूब धन-वर्षा कराता है. लेकिन ध्‍यान रहे कि कभी भी सूखा मनी प्‍लांट या उसमें सूखी पत्तियां ना लगी रहने दें. 

तुलसी का पौधा

3/5
तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना गया है. साथ ही तुलसी के पौधे को मां लक्ष्‍मी का रूप माना गया है. घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना घर में धन वर्षा करा सकता है. लेकिन ध्‍यान रहे कि तुलसी की रोज पूजा करें और उसे कभी गंदे हाथ से ना छुएं. साथ ही तुलसी के पौधे के आसपास साफ-सफाई रखें.

बांस का पौधा

4/5
बांस का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बांस का पौधा सुख-शांति, तरक्‍की देने वाला पौधा है. इसे फेंगशुई में भी लकी चार्म माना गया है. घर में बांस का पौधा या बेंबू प्‍लांट लगाना घर के लोगों को खूब तरक्‍की और धन दिलाता है. साथ ही घर की निगेटिविटी दूर करता है. 

केले का पेड़

5/5
केले का पेड़

केले का पेड़ का संबंध भगवान विष्‍णु से है. घर में केले का पेड़ लगाना और उसकी पूजा करना भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की कृपा दिलाता है. यदि गुरुवार के दिन उत्तर दिशा में केले का पेड़ लगा लें और हर गुरुवार को उसके नीचे दीपक जलाएं तो घर में तेजी से सुख, सौभाग्‍य और समृद्धि बढ़ती है.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़