Advertisement
trendingPhotos2322273
photoDetails1hindi

जामुन के साथ गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Jamun Ke Saath Kya Na Khayen: बरसात का हम सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि इसके आने से भीषण गर्मी से जबरदस्त राहत मिलती है. हालांकि इस सीजन और भी चार्म है क्योंकि इस मौसम में हमारा पसंदीदा फल जामुन खाने को मिलता है. ये सिर्फ टेस्ट ही नहीं हेल्थ के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से डाइजेशन दुरुस्त रहता है, दिल की सेहत को फायदा मिलता, शरीर से खून की कमी दूर हो सकती है, वजन कम करने में मददगार है, साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. इन बेनेफिट्स के बावजूद जामुन खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. डायटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक इस फल के साथ कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना बेहतर है, वरना नुकसान का खतरा बना रहता है.

खाली पेट जामुन से करें परहेज

1/5
खाली पेट जामुन से करें परहेज

खाली पेट जामुन खाना सेहत के लिए नुकसादेह है. अगर सुबह बिना कुछ थाए आप जामुन का सेवन करेंगे तो इससे एसिडिटी, पेट दर्द और इरिटेशन जैसे परेशानी हो सकती है. चूंकि ये फल डाइजेशन के लिए अच्छा होता है, इसलिए बेहतर है कि आप कुछ न कुछ खाने के बाद ही इसका इनटेक करें.

अचार से दूर रहें

2/5
अचार से दूर रहें

भारत में अचार खाने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, चावल, खिचड़ी या पराठे के साथ तो इसे अक्सर सर्व किया जाता है. लेकिन जामुन खाने के तुरंत बाद अचार टेस्ट नहीं करना चाहिए क्योंकि ये पेट के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है.

दूध से बनाएं दूरी

3/5
दूध से बनाएं दूरी

दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट को जामुन के सेवन के तुरंत बाद बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये पेट के लिए अच्छा नहीं है. इससे अपच, गैस और पेट दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

हल्दी न खाएं

4/5
हल्दी न खाएं

जामुन खाने के तुरंत बाद ऐसी किसी रेसेपीज का सेवन न करें जिसमें हल्दी का इस्तेमाल हुआ हो, इन दोनों फूड का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं है. क्योंकि ये पेट में रिएक्ट कर सकते हैं जिससे कई तरह की परेशानी बढ़ सकती है. दोनों फूड खाने के बीच में कम से कम आधे घंटे का गैप होना चाहिए.

जामुन खाने के बाद पानी न पिएं

5/5
जामुन खाने के बाद पानी न पिएं

अगर आप जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो आप बेवजह कई हेल्थ रिस्क को दावत दे रहे होते हैं. ऐसे में अपच और डायरिया जैसी परेशानी पेश आ सकती है. आमतौर पर जामुन के सेवन के तकरीबन 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़