Advertisement
photoDetails1hindi

बालों को झड़ने से बचाएंगे ये 5 सुपरफूड, मिलेंगी घनी और लंबी जुल्फें

बाल हमारी खूबसूरती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. इन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है. बालों की देखभाल के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन आहार में शामिल किए जाने वाले फूड भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

दही

1/5
दही

दही को प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही, दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, और आपको गंजेपन से बचाते हैं.

अखरोट

2/5
अखरोट

अखरोट बालों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें विटामिन ई, विटामिन बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन होता है. ये सभी तत्व बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं, जिससे हेयरफॉल रुक जाता है.

अवोकाडो

3/5
अवोकाडो

अवोकाडो बालों के लिए फॉलिक एसिड, विटामिन ई, और कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है. इसके सेवन से बालों को मजबूती मिलती है और ये झड़ने से बच जाते हैं.

हरी सब्जियां

4/5
हरी सब्जियां

सब्जियां जैसे पालक और मेथी में फाइबर, फोलेट, आयरन और विटामिन सी होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं, इससे हेयर को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है.

अंडे

5/5
अंडे

अंडे बालों के लिए पूरे पोषण का एक महत्वपूर्ण सोर्स होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन डी और विटामिन बी 12, बालों को मजबूत बनाने और झड़ने से बचाने में मदद करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़