Advertisement
trendingPhotos1909031
photoDetails1hindi

Food For Liver: लिवर को खराब होने से बचाते हैं ये 5 फूड, शरीर भी होगा चुस्त-दुरुस्त

Food for liver health: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है. यह हमारे शरीर के चयापचय को बढ़ावा देता है, इसलिए हमें ऐसे कामों से बचना चाहिए जो लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ विशेष चीजों का सेवन करना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि कौन से फूड हैं जिनके सेवन से लिवर को नुकसान होने का खतरा कम हो जाता है.

कॉफी

1/5
कॉफी

कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लिवर को नुकसान से बचा सकते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने वालों में फैटी लिवर रोग का खतरा कम होता है.

अंगूर

2/5
अंगूर

अंगूर में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो लिवर को नुकसान से बचा सकते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि अंगूर का रस पीने से लिवर में सूजन कम होती है.

चुकंदर

3/5
चुकंदर

चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर के रस का सेवन करने से लिवर फंक्शन में सुधार होता है.

नट्स

4/5
नट्स

नट्स में फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि नट्स खाने से लिवर में सूजन कम होती है.

फैटी फिश

5/5
फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि फैटी फिश खाने से लिवर में सूजन कम होती है और लिवर फंक्शन में सुधार होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़