Advertisement
photoDetails1hindi

इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से करें बाहर, कभी नहीं पड़ेगा हार्ट अटैक!

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो हमारे शरीर में पाया जाता है. यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह कोशिका झिल्ली, हार्मोन और विटामिन D के निर्माण में मदद करता है. हालांकि, अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम न करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ सकता है. खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी शामिल हैं. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी

1/5
हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को टूटकर शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. आप रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध में चुटकी भर हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

लहसुन

2/5
लहसुन

लहसुन में सल्फर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. आप 6-8 लहसुन की कलियों को पीसकर एक कप दूध और एक गिलास पानी में उबालकर पी सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

मेथी के बीज

3/5
मेथी के बीज

मेथी के बीज फाइबर, पोटेशियम, आयरन, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. आप एक चम्मच मेथी पाउडर को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार ले सकते हैं. यह मिश्रण आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

शहद

4/5
शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और इसमें अन्य गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के जमाव को रोकने में मदद कर सकते हैं. आप एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद, नींबू का रस और सेब के सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं. यह मिश्रण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

अदरक

5/5
अदरक

अदरक में जिंजरॉल नामक एक तत्व होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आप अदरक को कच्चा खा सकते हैं या इसे चाय या सब्जी में डाल सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़