EU on China: यूरोपीय संघ ने विस्तारवादी चीन को दिखाई आंखें, कहा- हमलावर रवैया बर्दाश्त नहीं, दक्षिण चीन सागर पर नहीं मानेंगे दावा
Advertisement

EU on China: यूरोपीय संघ ने विस्तारवादी चीन को दिखाई आंखें, कहा- हमलावर रवैया बर्दाश्त नहीं, दक्षिण चीन सागर पर नहीं मानेंगे दावा

EU Indo Pacific Policy: अपने धन और सैन्यबल के जरिए दक्षिण चीन सागर में धौंसपट्टी दिखा रहे चीन को यूरोपीय संघ ने आइना दिखाया है. यूरोपी संघ ने ड्रैगन से साफ कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर पर उसके दावे को नहीं मानता और किसी भी तरह के हमलावर रवैये को बर्दाश्त नहीं करेगा. 

EU on China: यूरोपीय संघ ने विस्तारवादी चीन को दिखाई आंखें, कहा- हमलावर रवैया बर्दाश्त नहीं, दक्षिण चीन सागर पर नहीं मानेंगे दावा

EU Indo Pacific and South China Sea Policy: यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने विवादित दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को अमान्य करार दिया है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन हो या फिर हिंद-प्रशांत क्षेत्र, यूरोप ऐसे हमले बर्दाश्त नहीं करेगा. वॉन डेर लेन ने फिलिपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के साथ हुई बैठक के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही. यह बैठक आर्थिक, व्यापारिक और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा के मकसद से मनीला में आयोजित की गई थी. 

'यूरोपीय संघ नहीं मानता चीन का दावा'

बता दें कि यूरोपीय संघ ने वर्ष 2016 में एक मध्यस्थता फैसला करके दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग (China) के दावे को अमान्य करार दिया था. यूरोपीय संघ ने स्पष्ट कहा था कि दक्षिण चीन सागर में चीन (EU Indo Pacific and South China Sea Policy) शब्द जुड़ जाने से वहां पर उसका अधिकार क्षेत्र नहीं हो जाता. उर्सुला वॉन डेर लेन ने यूरोपीय संघ के उसी बयान को दोहराते हुए चीन को सख्त शब्दों में चेतावनी दी और दबंगई से दूर रहने को कहा. यूरोपीय संघ में यूरोप के 27 देश शामिल हैं. 

'अधिनायकवादी नेता कुछ भी करने को तैयार'

दोनों नेताओं ने घोषणा की कि यूरोपीय संघ और फिलीपीन के पूर्व राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के शासन में ठप हुए मुक्त व्यापार समझौते पर फिर से बातचीत शुरू की जाएगी. वॉन डेर लेन (Ursula von der Leyen) ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का हवाला देते हुए दोनों देशों में सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की वकालत की. उन्होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध से पता चलता है कि कैसे अधिनायकवादी नेता खतरे की परवाह किए बिना कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं.

'बल का अवैध प्रयोग बिल्कुल बर्दाश्त नहीं'

उन्होंने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध ने अंतरराष्ट्रीय नियमों की नींव को हिलाकर रख दिया है. यह यूरोपीय संघ के नियमों और क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता जैसे अंतरराष्ट्रीय कानून के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन है.

वॉन डेर लेन ने कहा कि यही वजह है कि यूरोप आक्रमणकारी रूस के खिलाफ यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई का समर्थन करता है, क्योंकि बल का अवैध प्रयोग फिर चाहे वह यूक्रेन में हो या फिर हिंद-प्रशांत क्षेत्र (EU Indo Pacific Policy) में, कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

'यूरोप- हिंद प्रशांत की सुरक्षा आपस में जुड़ीं'

उन्होंने कहा कि यूरोप में सुरक्षा और हिंद-प्रशांत में सुरक्षा को अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता है. आपस में जुड़े विश्व की नियम आधारित व्यवस्था के समक्ष पेश आनी वाली चुनौतियां हम सभी को प्रभावित करती हैं. यूरोपीय आयोग की नेता ने कहा, 'यही कारण है कि हम हिंद-प्रशांत में बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित हैं. यूरोपीय संघ खुले एवं मुक्त हिंद-प्रशांत (EU Indo Pacific Policy) का समर्थन करता है, क्योंकि हमारी शांति और समृद्धि के लिए तनाव मुक्त हिंद-प्रशांत बहुत जरूरी है.'

(एजेंसी इनपुट)

Trending news