China: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस अगले महीने, शी जिनपिंग को लेकर होगा ये बड़ा फैसला
Advertisement

China: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस अगले महीने, शी जिनपिंग को लेकर होगा ये बड़ा फैसला

Communist Party of China: 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए कुल 2,296 प्रतिनिधियों को नियुक्त किया गया है, जिसमें 200 से अधिक पूर्ण सदस्य और लगभग 170 वैकल्पिक सदस्य शामिल हैं.

China: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस अगले महीने, शी जिनपिंग को लेकर होगा ये बड़ा फैसला

Xi Jinping News: चीन में सैन्य तख्ता पलट और राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद किए जाने की अफवाहों को यह खबर खत्म कर सकती है कि सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) अगले महीने 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन करने जा रही है. इस दौरान चैयरमेन शी जिनपिंग सत्ता में अपने कार्यकाल को और पांच साल तक बढ़ाएंगे. 16 अक्टूबर को शुरू होने वाला यह सम्मेलन सप्ताह भर तक चलेगा. यह पार्टी की एकजुटता दिखाने के लिए और निश्चित रूप से शी की श्रेष्ठता को महिमामंडित करने के लिए अत्यधिक सुनियोजित आयोजन होगा.

इन अफवाहों के बावजूद (फालुन गोंग और मीडिया द्वारा प्रचारित) कि बीजिंग में तख्तापलट हुआ था, शी मजबूती से एक-पक्षीय राज्य के प्रभारी बने हुए हैं. बीजिंग की तरफ बढ़ रहे सैन्य वाहनो और उड़ानों के बड़े पैमाने पर रद्द होने को शी को नजरबंद किए जाने के "सबूत" के रूप में पेश किया गया था.

महत्वपूर्ण CCP आयोजनों से पहले बढ़ जाती हैं अफवाहें
हालांकि, यह कोई अहम मुद्दा नहीं है, क्योंकि ऐसे महत्वपूर्ण CCP आयोजनों से पहले अफवाहें अक्सर बढ़ जाती हैं. 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए कुल 2,296 प्रतिनिधियों को नियुक्त किया गया है, जिसमें 200 से अधिक पूर्ण सदस्य और लगभग 170 वैकल्पिक सदस्य शामिल हैं. वे शी के तीसरे पांच साल के कार्यकाल पर मुहर लगा देंगे.

2018 में ही खुल गया शी के अनिश्चित काल तक सत्ता में बने रहने का रास्ता
किसी भी राष्ट्रपति की सीमा को समाप्त करने के लिए 2018 में चीन के राज्य संविधान में संशोधन किया गया था, इस प्रकार शी के अनिश्चित काल तक सत्ता में बने रहने का रास्ता खुल गया था. बिना किसी संदेह के, शी सीसीपी महासचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष के अपने पदों को बरकरार रखेंगे.

नवंबर 2021 में, केंद्रीय समिति ने एक नए युग के लिए चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद पर शी जिनपिंग के विचार को स्वीकार कर लिया,  यह दावा करते हुए कि यह "हमारे समय में चीनी संस्कृति और लोकाचार का सबसे अच्छा प्रतीक है और चीनी संदर्भ में मार्क्सवाद को अपनाने में एक नई सफलता का प्रतिनिधित्व करता है" .

पार्टी के संविधान में अगले महीने संशोधन होना तय है. अपेक्षित संशोधन "कॉमरेड शी जिनपिंग की स्थिति को केंद्रीय पार्टी के अधिकारियों के मूल और पूरी पार्टी के मूल के रूप में स्थापित करेंगे", और "नए युग के लिए चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद पर शी जिनपिंग विचार की अटल स्थिति को स्थापित करेंगे".

अन्य संशोधन सीसीपी महासचिव और सीएमसी के अध्यक्ष के लिए कार्यकाल की सीमा को समाप्त कर सकते हैं; पार्टी संविधान वर्तमान में इन दो शीर्ष पदों की लंबाई निर्धारित नहीं करता है. यह राज्य के संविधान से अलग है, जिसे 2018 में पांच साल की दो अवधि की सीमा को समाप्त करने के लिए बदल दिया गया था.

(इनपुट- ANI)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news