Abdul Rauf Azhar News: मसूद अजहर के आतंकी भाई पर चीन मेहरबान, UNSC की ब्लैक लिस्ट में डालने का किया विरोध
Advertisement
trendingNow11689722

Abdul Rauf Azhar News: मसूद अजहर के आतंकी भाई पर चीन मेहरबान, UNSC की ब्लैक लिस्ट में डालने का किया विरोध

Abdul Rauf Azhar Black List: आतंकी अब्दुल रऊफ अजहर (Abdul Rauf Azhar) को ब्लैक लिस्ट (Black List) होने से चीन ने बचा लिया है. रऊफ अजहर, मसूद अजहर का भाई है.

Abdul Rauf Azhar News: मसूद अजहर के आतंकी भाई पर चीन मेहरबान, UNSC की ब्लैक लिस्ट में डालने का किया विरोध

Jaish-e-Mohammed Terrorist: चीन (China) ने जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी अब्दुल रऊफ अजहर (Abdul Rauf Azhar) को ब्लैक लिस्ट (Black List) में डालने के भारत के प्रस्ताव का विरोध किया है. चीन ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अब्दुल रऊफ अजहर के नाम को ब्लैक लिस्ट में डालने के भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में आपत्ति जताई. अब्दुल रऊफ अजहर जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर (Masood Azhar) का भाई है और उसका जन्म पाकिस्तान (Pakistan) में 1974 में हुआ था. भारत में कई आतंकवादी हमलों की साजिश रचने और उन्हें अमली जामा पहनाने में वह शामिल रहा है.

रउफ ने इन आतंकी घटनाओं को दिया अंजाम

बता दें कि इनमें इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी 814 को अगवा करने, संसद पर 2001 में हमले और पठानकोट में 2016 में वायु सेना के अड्डे को निशाना बनाना शामिल है. ऐसा माना जा रहा है कि चीन ने जेईएम के अब्दुल रऊफ को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएल और अल कायदा की प्रतिबंधित सूची में डालने के भारत के प्रस्ताव का विरोध किया.

अमेरिका पहले ही लगा चुका है प्रतिबंध

जान लें कि रऊफ अजहर पर अमेरिका ने दिसंबर, 2010 में प्रतिबंध लगाए थे. गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त चीन ने अब्दुल रऊफ को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी.

आतंकियों को बचा रहा चीन

चीन इससे पहले भी कई बार पाकिस्तानी आतंकियों को बचाने में अपना रोल निभा चुका है. इससे पहले मसूद अजहर पर जब कार्रवाई की बात हो रही थी तब चीन ने अड़ंगा लगा दिया था. आतंकियों का अप्रत्यक्ष रूप से साथ देने का आरोप चीन पर बार-बार लगता रहा है.

जरूरी खबरें

चक्रवाती तूफान 'मोचा' से आज कई राज्यों में होगी बारिश; दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम
स्वर्ण मंदिर के पास फिर धमाका! पुलिस ने इलाके को घेरा, फॉरेसिंग टीम ने की जांच

Trending news