Spacecraft Video: अंतरिक्ष यान के धरती लौटने पर आती हैं आवाजें, शानदार आतिशबाजी जैसा होता है नजारा
Advertisement

Spacecraft Video: अंतरिक्ष यान के धरती लौटने पर आती हैं आवाजें, शानदार आतिशबाजी जैसा होता है नजारा

Spacecraft Video: वर्दा स्पेस इंडस्ट्रीज का छोटा अंतरिक्ष यान जो 21 फरवरी को यूटा टेस्ट एंड ट्रेनिंग रेंज में उतरा था, उसमें एक कैमरा लगा हुआ था जिसने पृथ्वी पर वापसी की यात्रा को रिकॉर्ड कर लिया.

 

Spacecraft Video: अंतरिक्ष यान के धरती लौटने पर आती हैं आवाजें, शानदार आतिशबाजी जैसा होता है नजारा

Varda Space Industries Video: वर्दा स्पेस इंडस्ट्रीज का छोटा अंतरिक्ष यान जो 21 फरवरी को यूटा टेस्ट एंड ट्रेनिंग रेंज में उतरा था, उसमें एक कैमरा लगा हुआ था जिसने पृथ्वी पर वापसी की यात्रा को रिकॉर्ड कर लिया. कैमरा 90 सेंटीमीटर (3 फुट) चौड़े कैप्सूल के अंदर लगा था, उसने पृथ्वी के वायुमंडल में अंतरिक्ष यान के फिर से प्रवेश का तरीका कैद कर लिया. वीडियो में, पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने की अजीब आवाजें सुनाई देती हैं. कैमरे ने स्टेप-टू-स्टेप प्रवेश को कैद किया है, जिसमें कम पृथ्वी की कक्षा (LEO) से सैटेलाइट बस को अलग करना, पृथ्वी के वायुमंडल में तेज गर्मी के साथ प्रवेश करना, पैराशूट खुलना और जमीन पर हल्का सा धक्का लगना शामिल है.

वायुमंडल में प्रवेश करते वक्त दिखा नजारा

5 मिनट का वीडियो खत्म होने पर, कीचड़ से सने जूतों वाला एक पैर कैप्सूल और पैराशूट को उठाने के लिए आता है. यह वीडियो इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें वायुमंडल में प्रवेश करने और जमीन पर उतरने की आवाजें भी शामिल हैं. वर्दा स्पेस इंडस्ट्रीज के सीईओ विल ब्रूई ने एक इंटरव्यू में बताया, "हम अंतरिक्ष में दवाइयां बनाते हैं. गुरुत्वाकर्षण हटाने से, हम ऐसी दवाइयां बना सकते हैं जो पृथ्वी पर संभव नहीं हैं. गुरुत्वाकर्षण एक तरह का पैमाना है. जैसे ओवन में तापमान की सेटिंग बदलने से आप नई रेसिपी और खाने बना सकते हैं, वैसे ही अगर गुरुत्वाकर्षण को बदला जा सकता है, तो दवाओं को बनाने की प्रक्रिया को भी बदला जा सकता है."

देखें वीडियो-

रॉकेटलैब के सीईओ ने कही ऐसी बात

"रॉकेट लैब फोटॉन स्पेसक्राफ्ट" (इलेक्ट्रॉन रॉकेट का ऊपरी हिस्सा) के साथ मिलकर W-1 ने आठ महीने बिताए, जिसने कैप्सूल को बिजली, गति और दिशा नियंत्रण प्रदान किया. रॉकेटलैब के सीईओ पीटर बेक ने कहा, "यह मिशन रॉकेट लैब और वर्दा टीमों के बीच टीम वर्क का शानदार प्रदर्शन था, जिसने एक बेहतरीन और अधिक कैपिसिटी वाला अंतरिक्ष यान तैयार किया, अंतरिक्ष में निर्माण को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया, कैप्सूल और तैयार दवा प्रोडक्ट्स को वापस लाया - यह सब पहले ही प्रयास में पूरा हुआ." उन्होंने कहा, "इस पुनः प्रवेश मिशन की सफलता न्यूट्रॉन के लिए पुनः प्रवेश कैप्सूल विकसित करने के हमारे काम को भी सूचित करेगी."

Trending news