Electricity Bill: कितनी बिजली खाती है मच्छर मारने वाली मशीन, जानिए कितना बढ़ा देती है बिल
Advertisement
trendingNow11577714

Electricity Bill: कितनी बिजली खाती है मच्छर मारने वाली मशीन, जानिए कितना बढ़ा देती है बिल

Electricity Consumption of Mosquito Machine: मच्छर भगाने की मशीन की रिफिल 10 रात तक अपना असर आसानी से दिखा सकती है. मशीन एक हीटर की तरह काम करती है. इसमें लिक्विड होता है.

Electricity Bill: कितनी बिजली खाती है मच्छर मारने वाली मशीन, जानिए कितना बढ़ा देती है बिल

Wattage of Electric Mosquito Machine: गर्मियां हों या सर्दियां ज्यादातर घरों में इनसे छुटकारा पाने के लिए ऑल आउट या गुड नाइट जैसी मच्छर भगाने वाली मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. एक बार मशीन को ऑन करके आप चैन की नींद सोते हैं. और यह खाली मशीन ही नहीं होती है इसमें लिक्विड भी होता है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि ये मच्छर भगाने वाली छोटी सी मशीन कितनी बिजली खाती है. 

कमरे में लगी मच्छर मारने वाली मशीन कितनी बिजली की खपत करती है यह आप कैसे पता कर सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, ज्यादातर मच्छर भगाने वाली मशीन कम से कम बिजली की खपत को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं. अगर ऐसे देखा जाए तो कोई भी मच्छर मारने वाली मशीन आमतौर पर 5 से 7 वाट की बिजली का इस्तेमाल करती है, जितना कि एक नाइट बल्ब करता है.

हालांकि एलईडी के जमाने में अब नाइट बल्ब आधा वाट तक के भी आते हैं. महीने भर में मच्छर मारने वाली मशीन की बिजली खपत घर के कुल बिजली बिल का एक छोटा सा हिस्सा होती है. कुल मिलाकर कहा जाए तो मच्छर मारने वाली मशीन की बिजली की खपत न्यूनतम है यह मशीन करीब 10 घंटे तक लगातार चलने पर करीब आधी यूनिट बिजली की खपत करती है और इसका आपके पूरे बिजली बिल पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है.

मच्छर भगाने की मशीन की रिफिल 10 रात तक अपना असर आसानी से दिखा सकती है. मशीन एक हीटर की तरह काम करती है. इसमें लिक्विड होता है लिक्विड में एक रॉड लगी होती जो मशीन और लिक्विड के बीच कनेक्शन बनाती है. मशीन में लगी रॉड गर्म हो जाती है. गर्म होने पर मशीन रिफिल में से लिक्वविड को पूरे कमरे में फैला देती है. इन मशीन से आसानी से मच्छर भाग जाते हैं और हम में से कई लोग पूरी रात इसे अपने कमरे में चलाते हैं.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news