Desi Jugaad: यहां कचरा से बनाई जा रही ऐसी चीज, देखकर आप भी कहेंगे- भाई ये तो कमाई का गजब जुगाड़ है...
Advertisement
trendingNow11899695

Desi Jugaad: यहां कचरा से बनाई जा रही ऐसी चीज, देखकर आप भी कहेंगे- भाई ये तो कमाई का गजब जुगाड़ है...

Indian Desi Jugaad: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में उस प्रक्रिया को दिखाया गया है जिसके जरिए कचरा-कूड़े को कार्डबोर्ड में बदल दिया जाता है. इस क्लिप ने कई लोगों को हैरान कर दिया है.

 

Desi Jugaad: यहां कचरा से बनाई जा रही ऐसी चीज, देखकर आप भी कहेंगे- भाई ये तो कमाई का गजब जुगाड़ है...

Desi Jugaad Viral Video: कार्डबोर्ड का यूज हमारे रोजमर्रा के जीवन में किया जाता है. चीजों को पैक करने से लेकर उन्हें स्टोर में रखने तक, कार्डबोर्ड कभी भी काम आ सकता है. वैसे तो यह चीज आपके घर के आसपास ही कहीं पड़ी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह बनाई कैसे जाती है? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में उस प्रक्रिया को दिखाया गया है जिसके जरिए कचरा-कूड़े को कार्डबोर्ड में बदल दिया जाता है. इस क्लिप ने कई लोगों को हैरान कर दिया है. लोगों ने कचरा का जुगाड़ करके कार्डबोर्ड बनाया और इससे कमाई भी हो रही है.

कैसे बनाया जाता है कार्डबोर्ड

वीडियो की शुरुआत में दिखाया जाता है कि कूड़े को पानी में मिलाया जाता है और फिर उसे क्रश करके नरम मिश्रण बनाया जाता है. फिर, इसे एक मशीन में ट्रांसफर किया जाता है जहां गीला कार्डबोर्ड काट दिया जाता है. एक बार जब गीले कार्डबोर्ड के बंडल तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें सूखने के लिए धूप में रख दिया जाता है. सूखने के बाद उसे इकट्ठा किया जाता है और फिर शेप में काटा जाता है और फिर बिक्री के लिए भेज दिया जाता है. कुछ ही सेकेंड के वीडियो ने दिखलाया कि कैसे जुगाड़ से कचरा को कीमती बनाया जा सकता है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर डॉक्टर करिश्मा त्यागी नाम की यूजर ने शेयर किया है. 

 

 

वीडियो पर लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं

इस पोस्ट को 13 सितंबर को शेयर किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से इसे 6.2 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. शेयर को कई लाइक्स और कमेंट्स भी मिले हैं. कई लोगों ने सोचा कि कार्डबोर्ड बनाने की प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल है, जबकि अन्य ने मजाक बनाया और बताया कि वे बचपन में कार्डबोर्ड कैसे चबाते थे. एक व्यक्ति ने लिखा, "ओह, अब मुझे पता चला कि कागजों से इतनी भयानक गंध क्यों आती है." दूसरे ने कहा, "रीसाइकिलिंग हमेशा एक अच्छा आइडिया है." एक तीसरे ने लिखा, "वास्तव में यह वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल तरीका है सिवाय इस वास्तविकता के कि मैं इस कार्डबोर्ड को चबाता था."

Trending news