देश का एकमात्र गांव..जहां प्लास्टिक देने पर मिलता है सोना, वजह ऐसी कि आप सोच नहीं सकते
Advertisement
trendingNow11639738

देश का एकमात्र गांव..जहां प्लास्टिक देने पर मिलता है सोना, वजह ऐसी कि आप सोच नहीं सकते

Plastic Free: इस गांव का यह जबरदस्त नियम काफी समय से चर्चा में है. यह बकायदा योजना में शामिल है. इस योजना के अंतर्गत 20 क्विंटल प्लास्टिक कचरा देने पर एक सोने का सिक्का मिलेगा. हालत ये हो गई कि इस योजना के ऐलान होते ही मात्र 15 दिनों के अंदर पूरे गांव को प्लास्टिक मुक्त घोषित कर दिया गया.

देश का एकमात्र गांव..जहां प्लास्टिक देने पर मिलता है सोना, वजह ऐसी कि आप सोच नहीं सकते

Give Plastic Take Gold: सोना खरीदने के लिए लोग काफी पैसा लगा देते हैं. कुछ लोग सोने को पहनने के लिए खरीदते हैं तो वहीं कुछ इसे निवेश के उद्देश्य से खरीदते हैं. लेकिन सोचिए आपको कहीं कचरा के बदले सोना मिल रहा हो तो आप शायद भर-भरकर कचरा देंगे और वापसी में उससे सोना लेंगे. एक ऐसा ही गांव भारत में है जहां आपको कचरा देने के बदले सोना मिलता है. हालत ये हो गई कि जैसे ही इस बात का ऐलान हुआ तो वहां का कचरा ही खत्म हो गया.

प्रदूषण से निपटने के लिए

दरअसल, यह गांव दक्षिण कश्मीर के मौजूद अनंतनाग जिले में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गांव का नाम सादिवारा है और कुछ समय पहले इस गांव के सरपंच ने प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए यह अनोखी मुहिम शुरू की है. इस गांव के सरपंच फारूक अहमद गनई गांव को प्लास्टिक प्रदूषण मुक्त बनाना चाहते हैं, पेशे से वकील गनई कई तरह की कोशिशें कर चुके, लेकिन उतनी सफलता नहीं मिली थी. हालांकि इस बार उनकी कोशिश रंग ला रही है.

'प्लास्टिक दो और सोना लो' 

जानकारी के मुताबिक प्रधान यानी सरपंच ने 'प्लास्टिक दो और सोना लो' नाम से अभियान शुरू किया था. इस योजना के तहत यदि कोई 20 क्विंटल प्लास्टिक कचरा देता है तो पंचायत उसे एक सोने का सिक्का देगी. हालत ये हो गई कि अभियान शुरू होने के बाद 15 दिन के अंदर पूरे गांव को प्लास्टिक मुक्त घोषित कर दिया गया. इस अभियान को बहुत लोकप्रियता मिली है.

कई रिपोर्ट्स में इस बात का भी जिक्र है कि इसे देखकर आसपास की कई अन्य पंचायतों द्वारा भी इसे अपनाया गया है. फिलहाल सरपंच का कहना है कि मैंने अपने गांव में इनाम के बदले में पॉलीथिन देने का नारा शुरू किया जो सफल हो गया. मैंने नदियों और नालों को साफ करने की पहल की थी और अब गांव में सभी ने साइटों को साफ करने में हमारी मदद की है.

हिंदी खबरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news