Financial Tips: कार खरीदते वक्त ध्यान रखें ये 3 बातें, बचा लेंगे पैसा
Advertisement

Financial Tips: कार खरीदते वक्त ध्यान रखें ये 3 बातें, बचा लेंगे पैसा

How to buy car: अपना बजट तय करें. कार के लिए आप कितना खर्च कर सकते हैं वो अमाउंट आपके साफ होना चाहिए. अगर किसी विशेष कार पर आपकी नजर है तो आप उस कार को तब तक घर नहीं लेकर जा सकते, जब तक आपकी पॉकेट इसकी इजाजत नहीं देती हो.

Financial Tips: कार खरीदते वक्त ध्यान रखें ये 3 बातें, बचा लेंगे पैसा

Car Buying Tips: कार खरीदना हर किसी का सपना होता है. कई लोग इस सपने को जल्दी पूरी कर लेते हैं तो कई लोगों के लिए यह सपना ही रह जाता है. वहीं कार खरीदना एक महंगा सौदा होता है. ऐसे में अपने फाइनेंस को ध्यान में रखकर कार खरीदने के बारे में सोचना चाहिए. इसके लिए कुछ फाइनेंशियल टिप्स के बारे में भी पता होना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

बजट तय करें
अपना बजट तय करें. कार के लिए आप कितना खर्च कर सकते हैं वो अमाउंट आपके साफ होना चाहिए. अगर किसी विशेष कार पर आपकी नजर है तो आप उस कार को तब तक घर नहीं लेकर जा सकते, जब तक आपकी पॉकेट इसकी इजाजत नहीं देती हो. ऐसे में आप पहले अपना खर्च देखें और फिर तय करें कि आप कितने रुपये तक कार के लिए खर्च कर सकते हैं.

कार का चयन
तय करें कि आप किस तरह की कार चाहते हैं आपको ऐसी कार चुननी चाहिए जो आपकी आवश्यकता, परिस्थितियों, जीवनशैली और स्वाद के अनुकूल हो. कार की उन सुविधाओं और विशिष्टताओं की सूची बनाएं जो आप चाहते हैं जैसे बैठने की जगह, आराम, सुविधा, प्रदर्शन और सुरक्षा सुविधाएं. आपको यह भी तय करना होगा कि आप डीजल या पेट्रोल इंजन में से कौनसी कार लेना चाहते हैं. 

रीसेल वैल्यू
कार की रिसेल वैल्यू के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए. कार की रीसेल वैल्यू के आधार पर आपको भविष्य में कभी कार बेचनी भी पड़े तो आपको अंदाजा होगा कि आप उस कार के कितने पैसे उठा सकते हैं. ऐसे में रीसेल वैल्यू के आधार पर कार खरीदना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news